Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Thums Up पीते हैं तो जानिए इस ब्रांड की क्‍या हो गई कीमत, कोका कोला का भी बढ़ा बाजार

Thums Up news कोका-कोला कंपनी ने वर्ष 1993 में पार्ले बिस्लेरी के रमेश चौहान से थम्सअप ब्रांड का अधिग्रहण किया था। उस समय अटलांटा स्थित मुख्यालय वाली कोका कोला ने भारतीय बाजार में फिर से कदम रखे थे।

By Ashish DeepEdited By: Updated: Fri, 11 Feb 2022 09:37 AM (IST)
Hero Image
थम्सअप ब्रांड का भारत में मूल्यांकन एक अरब डॉलर हो गया है। (@Cocacola)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क । घरेलू शीतल पेय ब्रांड थम्सअप (Thums Up) का मूल्यांकन 2021 में एक अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कंपनी कोका कोला ने यह जानकारी दी। कोका-कोला कंपनी के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जेम्स क्विंसी ने कहा, ‘हमारे स्थानीय थम्सअप ब्रांड का भारत में मूल्यांकन एक अरब डॉलर हो गया है। बेहतर विपणन मुहिम के सहारे हम यह आंकड़ा हासिल कर पाए हैं।’’

कोका-कोला कंपनी ने वर्ष 1993 में पार्ले बिस्लेरी के रमेश चौहान से थम्सअप ब्रांड का अधिग्रहण किया था। उस समय अटलांटा स्थित मुख्यालय वाली कोका कोला ने भारतीय बाजार में फिर से कदम रखे थे। कोका-कोला ने तब चौहान बंधुओं से एरेटेड ड्रिंक्स का पूरा पोर्टफोलियो खरीदा था, जिसमें गोल्ड स्पॉट और लिम्का भी शामिल थे।

ब्रांड थम्स अप को लगभग 45 साल पहले 1977 में लॉन्च किया गया था, जब कोका-कोला के भारतीय बाजार से बाहर निकलने के बाद तत्कालीन मोरारजी देसाई सरकार ने इसे अपने भारतीय ऑपरेशन में स्वामित्व हिस्सेदारी को कम करने का निर्देश दिया था। यह पहला घरेलू भारतीय बेवरेज ब्रांड है, जो अरबों डॉलर की बिक्री तक पहुंच गया है और देश में एरेटेड ड्रिंक्स बाजार में अग्रणी प्‍लेयर्स में से एक है।

महीने दर महीने बाजार हिस्‍सेदारी

स्प्राइट और लिम्का ड्रिंक्स के निर्माता ने कहा कि उसके ब्रांडों ने महीने-दर-महीने बाजार हिस्सेदारी हासिल की। चौथी तिमाही में भारत में कोका कोला ने त्योहारों और दूसरे बिन्‍दुओं का लाभ उठाकर सर्वव्यापी उपस्थिति दर्ज की। इससे बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी हुई और यह लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गई।

कंपनी का राजस्‍व

कोका-कोला कंपनी ने गुरुवार को अपने शुद्ध राजस्व में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 38.7 बिलियन डालर और आर्गेनिक रेवेन्‍यू में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। यह प्रदर्शन बिक्री में 9 प्रतिशत की वृद्धि और मूल्य / मिश्रण में 6 प्रतिशत की वृद्धि से प्रेरित था। ( पीटीआइ इनपुट के साथ )