Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras और Diwali पर खरीद रहे हैं प्रॉपर्टी तो गांठ बांध लें ये बातें, जरा सा चूके तो निकल जाएगा दिवाला

Dhanteras 2022 दिवाली और धनतेरस पर बिल्डर्स की ओर से बड़ी संख्या में प्रॉपर्टी पर ऑफर्स निकाले जाते हैं। ऐसे में ऑफर्स के तहत प्रॉपर्टी बुक करते समय सतर्क रहना चाहिए और प्रॉपर्टी की सुविधाओं के आधार पर तुलना करना बेहतर रहता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 05:05 PM (IST)
Hero Image
Diwali and Dhanteras Property offers Tips for Avoid Frauds

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवाली सीजन चल रहा है। इस मौके पर संपत्तियों में निवेश करना काफी शुभ माना जाता है। इस वजह से लोग बड़ी संख्या में प्रॉपर्टियों जैसे फ्लैट और मकान दिवाली के आसपास खरीदते हैं। बिल्डर्स भी इसी को देखते हुए दिवाली के आसपास कई सारे ऑफर्स निकालते हैं।

बिल्डर्स के आकर्षक ऑफर्स को देखते कई बार ग्राहक फ्लैट आदि बुक करने चले जाते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि बड़े डिस्काउंट के लालच में लोगों के साथ फ्रॉड हो जाता है। ऐसे में बिल्डर्स की ओर से दिए जाने वाले ऑफर्स को बड़ी सावधानी से चुनना चाहिए। बिल्डर्स की ओर से दिए जाने वाले ऑफर्स को सुविधाओं के आधार पर चुनना चाहिए न कि उसमें मिलने वाले डिस्काउंट के आधार पर।

प्रॉपर्टी लेते समय फ्रॉड से कैसे बचें?

जल्दबाजी नहीं करें- प्रॉपर्टी लेते समय हमें कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इलाके में चल रहे प्रॉपर्टी रेट्स के बारे में एक अधिक सोर्स से पता करना चाहिए और पूरी पड़ताल करने के बाद ही प्रॉपर्टी बुक करनी चाहिए।

अविकसित इलाके में निवेश करने से बचें- अगर आप किसी डिस्काउंट के चक्कर में आकर अविकसित इलाके में प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए। कई बार देखा गया कि शहर से दूर अविकसित इलाके दो या तीन दशकों के बाद भी डेवलप नहीं होते हैं। प्रॉपर्टी का चयन करते समय इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि शहर की मुख्य जगहों से उस प्रॉपर्टी की दूरी कितनी है।

साइट विजिट- आपको हमेशा साइट विजिट करके ही प्रॉपर्टी को बुक करना चाहिए। इसके साथ आप जिस स्थान पर प्रॉपर्टी ले रहे हैं, उसे एक बार अच्छे से देख लें। साथ ही अपने स्तर पर जांच कर लें कि जिस प्रॉपर्टी को आप खरीद रहे हैं। वह विवादित तो नहीं है।

इसके साथ ही आपको ऐसी प्रॉपर्टी में ही निवेश करना चाहिए, जिस पर आसानी से बैंक लोन मिल रहा हो। ऐसी प्रॉपर्टी के विवादित होने की संभावना कम होती है।

ये भी पढ़ें-

Dhanteras पर सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, भीड़-भाड़ में ऐसे ठगे जाते हैं ग्राहक

Vodafone Idea ने बकाया चुकाने लिए लिया बड़ा फैसला, एटीसी टेलीकॉम को जारी करेगी 1600 करोड़ के डिबेंचर