Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Debit Card फ्रॉड के हो गए हैं शिकार? तुरंत उठाएं ये चार कदम, नुकसान को कम करने में मिलेगी मदद

Debit Card Fraud आज के दौर में डेबिट कार्ड से फ्रॉड आम बात हो गई है। हम अपनी इस रिपोर्ट में उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आपको नुकसान कम करने में मदद मिल सकती हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 11:18 PM (IST)
Hero Image
tips for debit card fraud (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में लोग बड़ी संख्या में लेनदेन करने के लिए डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं। डेबिट कार्ड से लेनदेन करना काफी सुगम होता है और आप केवल एक पिन डालकर या फिर ओटीपी डालकर लेनदेन कर सकते हैं, लेकिन बार जालसाज इसी सुगमता का फायदा उठाकर आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करते और आपका बड़ा नुकसान हो जाता है।

आज हम अपने लेख में फ्रॉड होने के बाद कैसे आप अपने नुकसान को कम कर सकते हैं। इसके बारे में जानकारी देंगे।

डेबिट कार्ड करें ब्लॉक

बैंक को सूचना देने के साथ ही आपको अपने डेबिट कार्ड को भी ब्लॉक करवाना होगा। इसके लिए आपको बैंक के ग्राहक सहायता नंबर पर संपर्क करना होगा। इससे आपके डेबिट कार्ड से आगे फ्रॉड होने का खतरा टल जाएगा।

बैंकों को तुरंत सूचित करें

अगर आपके साथ डेबिट कार्ड को लेकर कोई फ्रॉड होता है, तो आपको सबसे पहले अपने बैंक को सूचना देनी है। ऐसे में बैंक फ्रॉड में हो चुके नुकसान को रिकवर करने में आपकी मदद करेगा, लेकिन आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना है कि फ्रॉड होने के बाद जितनी जल्दी हो बैंक को सूचित करें।

पिन बदल लें

फ्रॉड होने पर आप अपने एटीएम के पिन को बदल लें। आज के समय में लगभग सभी बैंक ऐप के माध्यम से ही डेबिट कार्ड का पिन बदलने की सुविधा देने लगे हैं। अगर आपको ऐप से पिन बदलने में किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत अपने बैंक के नजदीकी एटीएम में जाकर पिन बदल लें।

एफआईआर करें

डेबिट कार्ड के जरिए हुआ ऑनलाइन फ्रॉड साइबर अपराध के अंतर्गत आता है। आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं।

ये भी पढे़ं-

2023 में इन सेक्टरों में युवाओं को मिलेंगे नौकरियों के बंपर मौके, जानें टेक सेक्टर में क्या रहेगा रूझान

Gratuity को लेकर दूर करें सारे कन्फ्यूजन, पांच साल से पहले भी मिल सकता है लाभ, जानें कैलकुलेशन का तरीका