Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 Most Valuable Brands: Apple, Google के अलावा ये हैं दुनिया के टॉप-10 वैल्यूएबल ब्रांड, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

Worlds 10 Most Valuable Brands 2024 दुनिया के 10 वैल्यूएबल ब्रांड की लिस्ट जारी हो गई है।  Kantar BrandZ की रिपोर्ट में वह ब्रांड शामिल है जो इनोवेशन मार्केट में उपस्थिति और उपभोक्ता विश्वास में सबसे आगे है। आपको बता दें कि दुनिया के टॉप-10 ब्रांड में एप्पल माइक्रोसॉफ्ट जैसे कई कंपीन शामिल है। आइए इस आर्टिकल में दुनिया के टॉप-10 वैल्यूएबल ब्रांड के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 13 Jun 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
दुनिया में इन ब्रांड की है सबसे ज्यादा वैल्यू

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के 10 वैल्यूएबल ब्रांड की लिस्ट जारी हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार आईफोन (iPhone) बनाने वाली एप्पल (Apple) कंपनी दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ब्रांड है। ब्रांड की रैंकिंग के लिए 532 कैटेगरी में 21,000 ब्रांडों के बारे में 4.3 मिलियन से अधिक लोगों का फीडबैक लिया गया था।

Kantar BrandZ के अनुसार ब्रांड रैंकिंग रिपोर्ट में वह ब्रांड शामिल है जो इनोवेशन, बाजार में उपस्थिति और उपभोक्ता विश्वास में अग्रणी हैं। Kantar BrandZ के अनुसार लगातार तीसरी बार एप्पल मूल्यवान वैश्विक ब्रांड रिपोर्ट में टॉप पर है।

आइए, जानते हैं वैल्यूएबल ब्रांड रिपोर्ट में टॉप-10 ब्रांड कौन-से हैं।

Apple

दुनिया के सबसे वैल्यूएबल ब्रांड में टॉप पर Apple आता है। पिछले तीन साल से एप्पल टॉप-1 पर है। एप्पल की ब्रांड वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है। एप्पल के प्रोडक्ट iPhone, Mac, के साथ इसकी सर्विस Apple Music और Apple TV+ भी लोगों को काफी पसंद आती है।

Google

वर्ल्ड के वैल्यूएबल ब्रांड की लिस्ट में Google दूसरे नंबर है। वर्तमान में गूगल क्लाउड (Google Cloud) टेक इंडस्ट्री का पावरहाउस है, क्योंकि तकनीकी दिग्गज गूगल क्लाउड के जरिये सर्च इंजन, ऑनलाइन विज्ञापन और क्लाउड कंप्यूटिंग का प्रभुत्व करती है। गूगल की वैल्यू 753.5 अरब डॉलर है।

Microsoft

बिल गेट्स (Bill Gates) की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की वैल्यू 712.9 बिलियन डॉलर है। यह वैश्विक ब्रांड लिस्ट में तीसरे नंबर पर आती है। माइक्रोसॉफ्ट के पोर्टफोलियो में Windows OS, ऑफिस सूट, एज़्योर क्लाउड सर्विस और एक्सबॉक्स गेमिंग सहित कई पोर्टफोलियो शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट का पोर्टफोलियो कंपनी को बाजार उपस्थिति और निरंतर विकास देने में मदद करता है।

Amazon

Amazon कंपनी की ब्रांड वैल्यू 576.6 अरब डॉलर है। यह दुनिया के चौथे सबसे बड़ा ब्रांड है।  अमेजॉन वेब सर्विसेज (Amazon Web Services -AWS)  ई-कॉमर्स और क्लाउड कंप्यूटिंग में सबसे आगे है। यहां तक कि अमेजॉन ग्लोबल कॉमर्स और प्रौद्योगिकी उद्योग में भी सबसे आगे है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar-Ration Card Linking: सरकार ने आम जनता को दी राहत, बढ़ गई राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की समयसीमा

McDonald's

ब्रांड रैंकिंग में पांचवे नंबर पर फूड ब्रांड McDonald's आता है। यह इस लिस्ट में पहली गैर-तकनीकी कंपनी है।

NVIDIA

सेमीकंडक्टर बनाने वाली NVIDIA कंपनी की ब्रांड वैल्यू 201.8 बिलियन डॉलर है। NVIDIA सेमीकंडक्टर और गेमिंग उद्योग में सबसे आगे है। कंपनी दुनिया के ब्रांड में छठे स्थान पर आता है। कंपनी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों और एआई और मशीन लर्निंग में प्रगति कर रहा है। कंपनी में जारी प्रगति ने इसके ब्रांड मूल्य को बढ़ा दिया है।

Visa

फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर की दिग्गज कंपनी Visa ब्रांड लिस्ट में सातवें नंबर पर है। वीजा कंपनी का वैल्यू ब्रांड 197.3 बिलियन डॉलर है। ग्लोबल पेमेंट प्रोसेसिंग में वीजा सबसे जाना माना ब्रांड है। वीजा का व्यापक नेटवर्क और ब्रांड विश्वसनीयता इसे फाइनेंशियल सेक्टर में मूल्यवान बनाती है।

Facebook

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मेटा प्लेटफॉर्म इंक (Meta Platforms Inc.) के तहत फेसबुक (Facebook) का नाम भी इस लिस्ट में है। फेसबुक दुनिया के वैल्यूएबल ब्रांड में आठवें स्थान पर है। मेटा (Meta) के सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (WhatsApp) का दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Oracle

Oracle की ब्रांड वैल्यू 153.2 अरब डॉलर है और यह दुनिया के मूल्यवान ब्रांड की लिस्ट में  नौवें स्थान पर आता है। आपको बता दें कि  Oracle एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन, डेटाबेस और क्लाउड सिस्टम के लिए जाना जाता है। इसका बिजनेस पूरी दुनिया में फैला हुआ है।

Tencent

Tencent चीन की मल्टीनेशनल कंपनी है। इसकी ब्रांड वैल्यू 149.3 बिलियन डॉलर है। इसमें सोशल नेटवर्किंग, गेमिंग, फिनटेक और एंटरटेनमेंट जैसे कई  पोर्टफोलियो शामिल है। 

यह भी पढ़ें: आपके पास भी आया @Paytm UPI हैंडल बदलने का मैसेज, ऐसे एक्टिवेट करें न्यू यूपीआई आईडी