Move to Jagran APP
In-depth

Financial Freedom के लिए अपनाएं ये 10 तरीके, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

Financial Freedom Tips फाइनेंसियल फ्रीडम आज के समय में हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। इससे आप अपने वित्तीय लक्ष्य को बड़े आसानी से हासिल कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम उन 10 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप वित्तीय लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। (फोटो - जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 02 Aug 2023 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2023 09:18 AM (IST)
फाइनेंसियल फ्रीडम को पाने के लिए आपको अपने वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करना जरूरी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के दौर में वित्तीय स्वतंत्रता या फाइनेंसियल फ्रीडम हर व्यक्ति पाना चाहता है, जिससे वह अपने परिवार के साथ मनचाही लाइफस्टाइल जी सके। लेकिन देखा जाता है कि ज्यादातर लोग ऐसा करने में असफल साबित होते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि किन आदतों के जरिए आप अपने फाइनेंसियल फ्रीडम के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

1.जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करें

सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आप कौन-सा वित्तीय लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। इसके लिए आपको कितना समय और धन चाहिए होगा। इसके हिसाब से ही आपको पैसे बचाने चाहिए।

2.महीने का बजट बनाएं

सबसे पहले आपको अपना मासिक बजट तैयार करना है। इसके साथ ही उन सभी बिल को भरने के लिए राशि का प्रबंध कर दें, जो आपको भरने ही है। यह आपकी सेविंग को ट्रेक पर रखने में मदद करेगा।

3.क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भरें

क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का लोन होता है। अगर आप इसका बिल भरने से चूक जाते हैं तो आपको इस पर भारी ब्याज चुकाना पड़ता है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नकारात्मक असर होता है। इस कारण जरूरी है कि आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें।

4.ऑटोमेटिक सेविंग के विकल्प अपनाएं

वित्तीय लक्ष्य पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फ्यूचर की प्लानिंग अभी से शुरू कर दें और रिटारयरमेंट फंड स्कीम जैसे पीपीएफ और एनपीएस में योगदान देना शुरू करें। इससे आपका पैसा समय पर जमा होता रहेगा।

5.आज ही निवेश शुरू करें

वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको निवेश को आज ही शुरू करना चाहिए। इससे समय के साथ-साथ आपका पैसा बढ़ता रहेगा। इसका एक और फायदा यह है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्य को भी प्राप्त कर पाएंगे।

6.क्रेडिट स्कोर चेक करें

क्रेडिट स्कोर आज के समय में बेहद जरूरी है। आपको हमेशा इस पर नजर रखनी चाहिए। क्योंकि क्रेडिट स्कोर आपकी लोन लेने में काफी मदद करता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर कार और लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम को भी कम कर सकता है। इस कारण आपको हमेशा एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखना चाहिए।

7.फाइनेंस के मुद्दों को समझें

पर्सनल फाइनेंस जीवन का एक अहम हिस्सा होता है और व्यक्ति को इसके बारे में अच्छे से समय लेना चाहिए। साथ ही निवेश आदि करने के लिए वित्तीय सलाहाकार की मदद लेने से भी नहीं हिचकना चाहिए। आप अपनी रिस्क प्रोफाइल के मुताबिक शेयर, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश कर सकते हैं।

8.हेल्थ पर ध्यान दें

भारत में लोग बड़ी संख्या में अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन पैसा कमाने के साथ हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी है। आपको हेल्थी खाने पर फोकस करना चाहिए। ऐसे में आपको कोई बीमारी नहीं होगा और आप काफी बचत कर सकते हैं।

9.50-30-20 नियम का पालन करें 

सभी लोगों को 50-30-20 नियम का पालन करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपनी आय में से 50 प्रतिशत पैसे को जरूरतों, 30 प्रतिशत पैसे को अपनी इच्छाओं और 20 प्रतिशत पैसे की बचत करनी चाहिए। 

10. प्रॉपर्टी को मेंनटेन करना चाहिए 

आपको अपनी प्रॉपर्टी को हमेशा मेंनटेन करके रखना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि लंबे समय में आपको प्रॉपर्टी पर बड़ा खर्च नहीं करना पड़ेगा और आप बड़ी बचत कर पाएंगे। 

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.