Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Score: ये तरीके अपनाएंगे तो कभी 750 से नीचे नहीं जाएगा क्रेडिट स्कोर, तुरंत मिल जाएगा लोन

How to increase Credit Score क्रेडिट स्कोर कम तो आसानी से हो जाता है लेकिन उसे बढ़ाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस रिपोर्ट में हम क्रेडिट स्कोर बढ़ाने की टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 03 Jun 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
top five Tips for increase credit score

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। How to increase Credit Score: क्रेडिट स्कोर आज के समय में लोन लेने के लिए बेहद जरूरी है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर बैंक आपको तुरंत लोन दे देते हैं, लेकिन अगर ये खराब होता है तो इनकम अच्छी होने पर भी बैंक लोन देने से आपको बचते हैं। 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

क्रेडिट स्कोर को ठीक रखना अपने आप में एक बड़ा टास्क है, लेकिन आप कुछ तरीके अपनाकर आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर ठीक रख सकते हैं।

कैसे क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं?

क्रेडिट रिपोर्ट को ट्रेक करें

आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करना सबसे जरूरी है। इससे आपको जानकारी मिलती है कि आप कहां गलती कर रहे हैं और किस वजह से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो रहा है। कई बार देखा जाता है कि गलत जानकारी रिपोर्ट करने के कारण भी क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

क्रेडिट लिमिट का कम इस्तेमाल करें

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो क्रेडिट लिमिट का कम से कम इस्तेमाल करना एक ठीक तरीका है। आमतौर पर क्रेडिट लिमिट का 30 प्रतिशत ही उपयोग करना चाहिए। क्रेडिट लिमिट के इस्तेमाल को कम से कम रखने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी से अपनी लिमिट को भी बढ़ा लेना चाहिए।

ईएमआई में देरी न करें

ईएमआई का भुगतान समय पर न करने का क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको समय पर अपनी सभी ईएमआई का भुगतान करना चाहिए। इससे आपका क्रेडिट स्कोर ठीक रहता है।

लेट फीस न लगाने के लिए रिक्वेस्ट करें

समय पर भुगतान न करने का आपके क्रेडिट स्कोर पर सीधा असर पड़ता है। अगर आप अच्छे ग्राहक हैं और लंबे समय से क्रेडिट कार्ड कंपनी से जुड़े हुए हैं तो फिर किसी महीने देरी से भुगतान किया है तो आपको क्रेडिर कार्ड कंपनी से बोल सकते हैं कि आपके पेमेंट डिफॉल्ट को रिपोर्ट न किया जाए। हालांकि, ये तरीका एक से दो बार ही काम कर सकता है।

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड न लें

कभी किसी व्यक्ति को एक से अधिक क्रेडिट कार्ड नहीं लेने चाहिए। केवल तब ही क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए, जब आपको जरूरत हो। क्योंकि एक से अधिक क्रेडिट होने के कारण कई बार आप बिल का पेमेंट समय के करने पर चूक जाते हैं और आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है।