Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top Small Cap Fund: एक साल में इन स्मॉल कैप फंड्स ने दिया 39 प्रतिशत तक का रिटर्न, निवेशक हुए मालामाल

Top Small Cap Fund पिछले कुछ महीनों से बाजार में सकारात्मक रुझान देखने को मिला है। इस कारण काफी सारे म्यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को सकारात्मक रिटर्न दिया है। आज हम अपने इस आर्टिकल में उन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने निवेशकों को पिछले एक साल में सबसे अधिक रिटर्न दिया है। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
जानिए पिछले एक साल में किन स्मॉल कैप फंड्स ने दिया सबसे अधिक रिटर्न

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार ने पिछले कुछ समय में काफी तेजी से दौड़ लगाई है। इस कारण म्यूचुअल फंड्स स्कीमों ने भी निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया है। हाल के दिन स्मॉल कैप फंड्स में निवेशकों का ज्यादा रुझान देखा गया है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में ज्यादातर बड़े स्मॉल कैप फंड्स ने 20 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। आज रिपोर्ट में उन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बाजार को आउटपरफॉर्म किया है।

किन स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स ने दिया सबसे अधिक रिटर्न?

क्वांट स्मॉल कैप फंड (Quant Small Cap Fund)

क्वांट स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को एक साल में 39.76 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस म्यूचुअल फंड स्कीम के तहत ज्यादातर पैसा निफ्टी स्मॉलकैप 250 शेयरों में लगाया जाता है।

एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड (HDFC Small Cap Fund)

एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को 38.05 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, इस स्कीम के माध्यम से एसएंडपी बीएसई 250 स्मॉल कैप इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।

फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड (Franklin India Smaller Companies Fund)

फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड के डायरेक्ट प्लान ने 35.51 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड (Nippon India Small Cap Fund)

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को 35.12 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम के तहत ज्यादातर निवेश निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स के शेयरों में किया जाता है।

टाटा स्मॉल कैप फंड (Tata Small Cap Fund)

टाटा स्मॉल कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने 35 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से भी ज्यादातर निवेश निफ्टी स्मॉलकैप 250 शेयरों में किया जाता है।

आईटीआई स्मॉल कैप फंड (ITI Small Cap Fund)

आईटीआई स्मॉल कैप फंड ने निवेशकों को 29.90 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस स्कीम की ओर से निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स को ट्रैक किया जाता है।

(नोट: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें)