Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Train Fare: इस राज्‍य में रेल किराये में भारी कटौती, लोगों के लिए और किफायती हुआ ट्रेन का सफर

दुनिया में भारतीय रेलवे का नेटवर्क काफी बड़ा है। रोज लाखों यात्री ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं। जब भी भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन के किराए में कटौती की घोषणा करता है तो यात्रियों को राहत मिलती है। अब उत्तर रेलवे ने इस राज्य के ट्रेन किराए में कटौती का ऐलान किया है। इस कटौती के बाद ट्रेन का किराया आधा हो गया है। पढ़ें पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 20 Mar 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
इस राज्‍य में रेल किराये में भारी कटौती

आईएएनएस, नई दिल्ली। Train Fare: भारत में करोड़ों लोग हर दिन रेल यात्रा (Train Journey) करते हैं। दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे (Indian Railways) के लिए किराये को प्रतिस्‍पर्धा के अनुकूल बनाए रखना भी एक चुनौती है। इसलिए हमें रेल किराये (Train Ticket Price) में कटौती की खबरें शायद ही सुनने को मिलती हैं।

लेकिन एक राज्‍य ऐसा भी है जहां रेलवे में किराये में जबरदस्‍त कटौती का ऐलान किया है। उत्तर रेलवे ने बुधवार को कश्‍मीर घाटी में रेल किराये में 50 फीसदी कटौती की घोषणा की है। इस फैसले से कश्‍मीर घाटी में ट्रेन का इस्‍तेमाल करने वाले यात्रियों को जरूर बड़ी राहत मिली है।

यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर रेलवे ने बुधवार को कश्‍मीर घाटी में रेल किराये में कटौती करने का फैसला किया। उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के लिए सेकेंड क्लास का साधारण किराया बहाल कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Investment Tips: शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कभी नुकसान

यानी कि ट्रेन किराया 40 से 50 फीसदी तक कम हो गया है। इस राहत से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक किराया 35 रुपये था जो कि अब केवल 15 रुपये हो गया है।

यह राहत पूरी कश्मीर घाटी में लागू हो गई है। इस राहत के बाद ट्रेन से यात्रा करना बेहद किफायती और सस्ता हो गया है। बता दें कि वर्तमान में रेल सर्विस उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक चल रही हैं।

अप्रैल 2024 के अंत तक कश्मीर घाटी में रेल सेवा का विस्तार होगा। उधमपुर से बारामूला तक रेल लाइन चालू हो जाएगी, जिसके बाद कश्‍मीर घाटी रेल के जरिए पूरे देश से जुड़ जाएगी।

बता दें कि इसी महीने रेलवे ने पूरे देश में कोविड से पहले के किराये को लागू करने की मंजूरी दे दी थी, जिससे यात्रियों को थोड़ी राहत मिली थी। कोरोना काल में ट्रेनों को स्‍पेशल कर दर्जा दे दिया गया था और किराये में भी बढ़ोतरी की गई थी। रेलवे के इस फैसले से देश के करोड़ों रेल यात्रियों को राहत मिली थी।

यह भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए बचे हैं केवल कुछ दिन, जल्‍द निपटा लें ये काम