Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली और छठ के वक्त झट से मिल जाएगा Confirm Ticket, तत्काल टिकट बुक ना होने का झंझट खत्म, बस करें ये जुगाड़

त्योहार के दौरान कई लोगों को टिकट नहीं मिल पाता है जिससे वे निराश और चिंतित हो जाते हैं और एजेंटों को अत्यधिक रकम देने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन अब आप इस जुगाड़ से तत्काल टिकट में बुक करते समय लगने वाला काफी समय को बचा सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है वो जुगाड़ और आपको कैसे होगा इसका फायदा

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
कंफर्म टिकट नहीं मिलने की परेशानी अब होगी कम उठाएं मास्टर लिस्ट का फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: आने वाले महीने यानी अक्टूबर और नवंबर में लोगों को घर जाने की इच्छा रहती है। लोग पूरे साल ऑफीस की छुट्टियां बचाकर दिवाली में घर जाने का इंतजार करते हैं। लेकिन इनके इंतजार पर पानी भारतीय रेलवे फेर देता है।

त्योहार के वक्त काफी लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिलता जिससे वो निराश और परेशान रहते है और एजेंट को मुंहमांगी रकम देने को तैयार हो जाते हैं।

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा जुगाड़ बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से कंफर्म टिकट पा सकते हैं। यहां तक की तत्काल टिकट बुक करने में लगने वाले समय को भी आप निजात पा सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं मास्टर लिस्ट की।

ये भी पढ़ें: Waiting Tatkal Ticket कैंसिल हुआ तो कितना होगा आपको नुकसान, जानिए क्या हैं रेलवे के नियम

क्या होता है मास्टर लिस्ट?

आईआरसीटीसी की ओर से मास्टर लिस्ट की सुविधा एक ऐसी सुविधा है जिसे अगर आप अपनाते हैं तो आपको तत्काल कोटा में से कंफर्म टिकट मिलने का चांस काफी बढ़ जाता है। यह लिस्ट आपका काफी समय बचाता है।

दरअसल जब भी आप टिकट बुक करते हैं तो आपको जरूरी डिटेल जैसे नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, उम्र, इत्यादि भरना होता है जिसमें काफी ज्यादा समय चला जाता है। तत्काल में टिकट मिलने का एक ही मंत्र है कि आप कितनी जल्दी टिकट को भर कर पेमेंट करते हैं।

यूजर्स की इसी समस्या का सामाधान आईआरसीटीसी का मास्टर लिस्ट करता है। यह यूजर्स को पहले से ही इन सभी जरूरी डिटेल को भर कर सेव करने की सुविधा देता है जिससे आपको टिकट बुक करते समय इन डिटेल को भरना नहीं पड़ना पड़ता और आपका टिकट चुटकियों में बुक हो जाता है और आपको कंफर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाता है।

कैसे बनाएं मास्टर लिस्ट?

  • सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर लें
  • इसके बाद आपको “माय अकाउंट” विकल्प पर जाना होगा और “माय प्रोफाइल” पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको “मास्टर सूची जोड़ें/संशोधित करें” का विकल्प मिलेगा।
  • इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आपके पास एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको यात्री का नाम, लिंग, जन्मतिथि, बर्थ प्रीफरेंस, आईडी कार्ड आदि जैसे विवरण डालना होता है।
  • इसके बाद आपको “सबमिट” पर क्लिक करना होगा। बस इतना करते ही आपका मास्टर लिस्ट तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Confirm Train Ticket: अगर ट्रेन का टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो वैध तरीके से ऐसे करें यात्रा, कैसे मिलेगी आपको सीट

कंफर्म टिकट मिलने में कैसे करेगा फायदा?

आपको बता दें कि जब भी आप तत्काल टिकट करवाते हैं तो आपको जल्द से जल्द टिकट बुक करना होता है ताकी आपको लिमिटेड सीट के कोटा में से एक सीट मिल जाए ऐसे में मास्टर लिस्ट आपका काफी समय बचाकर आपको सीधा पेमेंट के पेज पर ले जाएगा जहां आपको पेमेंट कर अपना टिकट बुक कर लेना है और इस तरह कंफर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाता है।