Move to Jagran APP

Travel Loan: बिना बजट के भी विदेश घूमने का सपना करें पूरा, जानिए कैसे ले सकते हैं ट्रैवल लोन

Travel Loan आज के समय में ट्रैवल करना हर किसी को पसंद है। कई लोग पैसों की परेशानी की वजह से ट्रैवल नहीं करते हैं। अगर आप भी पैसों की कमी की वजह से ट्रैवल नहीं कर पाते हैं तो आपको बता दें कि आप अपने ट्रैवल शौकीन को पूरा करने के लिए ट्रैवल लोन ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह लोन कैसे लिया जा सकता है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 03 Oct 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
बिना बजट के भी विदेश घूमने का सपना करें पूरा

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप भी अपने दोस्तों या फिर फैमली के साथ बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन पैसों की कमी की वजह से वह प्लान पोस्टपोंड हो रहा है तो अब आप इसके लिए ट्रैवल लोन ले सकते हैं। यह लोन बाकी लोन की तरह ही होता है। कार खरीदने के लिए जिस तरह आप कार लोन लेते हैं, ठीक उसी तरह आप बाहर घूमने के लिए ट्रैवल लोन (Travel Loan) ले सकते हैं।

कई लोग इस लोन को लेकर अपने घूमने के शौकीन को पूरा कर सकते हैं। आइए, जानतें हैं कि यह लोन कैसे लिया जा सकता है?

ये भी पढ़ें - Types of Loan: भारत में कितने तरह के मिलते हैं लोन, अप्लाई करने से पहले समझ लें पूरा हिसाब-किताब

पर्सनल लोन की तरह होता है ट्रैवल लोन

हम जो पर्सनल लोन (Personal Loan) लेते हैं वो ट्रैवल लोन जैसा ही होता है। यह लोन घरेलू और इंटरनेशनल ट्रिप के लिए आसानी से लिया जा सकता है। यह अनसिक्योर्ड लोन है। इसका मतलब है कि इस लोन के लिए आपको कोई सिक्योरिटी जमी नहीं करवानी होगी। इसमें आप एयरफेयर, ट्रैवर और ट्रैवल एक्सेसररी की कॉस्ट के लिए लोन ले सकते हैं। आज के समय में कई लोग यह ट्रैवल लोन लेकर उसका लाभ उठा रहे हैं।

ट्रैवल लोन ब्याज दर

देश के कई बैंक अपने ग्राहक को ट्रैवल लोन का फायदा देते हैं। प्राइवेट सेक्टर के बैंक एक्सिस बैंक से 15 लाख रुपये तक का ट्रैवल लोन ले सकते हैं। इस लोन पर 10.25 फीसदी का ब्याज लगता है। इस लोन को वापस करने के लिए 5 साल तक का समय दिया जाता है। आप यह लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में ले सकते हैं।

इस लोन को लेने के लिए आपको आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, ट्रैवल इंश्योरेंस, बुक किए गए टिकट और ट्रैवल डिटेल्स जैसे कई जानकारी देनी होती है। वहीं एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को 10.50 फीसदी के ब्याज दर के हिसाब से 40 लाख रुपये तक का लोन देता है।

ये भी पढ़ें - Home loan को करना चाहते हैं जल्दी से रिपेमेंट, फॉलो करें ये टिप्स