Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price Today: कमजोर मांग और आयात शुल्क में कटौती के असर, सोने के दाम में गिरावट जारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट भाषण में सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाने का एलान किया था। इसके बाद से सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार को सोना 3350 रुपये सस्ता होकर 72300 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। बुधवार को भी सोने के भाव में 650 रुपये की गिरावट आई है।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
पिछले दो सत्रों में सोने की कीमतों में 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है।

पीटीआई, नई दिल्ली। आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग और 2024-25 के बजट में आयात शुल्क में कटौती की घोषणा के कारण बुधवार को सोने का भाव 650 रुपये घटकर 71,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, मंगलवार को पिछले सत्र में यह कीमती धातु 3,350 रुपये की गिरावट के बाद 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमत 87,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही।

99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 650-650 रुपये घटकर क्रमश: 71,650 रुपये प्रति 10 ग्राम और 71,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। व्यापारियों ने सोने की कीमतों में गिरावट का श्रेय सरकार द्वारा सोने और चांदी सहित कई उत्पादों पर सीमा शुल्क में कटौती के कदम को दिया। सोने और चांदी पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया। पिछले दो सत्रों में सोने की कीमतों में 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है।

बजट में घटा आयात शुल्क

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा, "वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में भारत के वित्त मंत्री ने आयात शुल्क में कटौती की घोषणा की। इसका सोने-चांदी के बाजार पर असर दिखा। दूसरी ओर, कॉमेक्स पर कीमतों में तेजी आई, जिससे घरेलू कीमतों के साथ इसकी असमानता बढ़ गई।"

मोदी का कहना है कि शुल्क कटौती के प्रभाव और कॉमेक्स के साथ तालमेल लाने में घरेलू कीमतों को भी कुछ समय लग सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स सोना 6 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2,461.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

अमेरिकी डेटा पर नजरें

कोटक सिक्योरिटीज की कमोडिटी रिसर्च की एवीपी कायनात चैनवाला ने कहा, "बुधवार को सोने में बढ़त जारी रही और यह 2410 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रहा है। यह अमेरिका में आगामी डेटा रिलीज की उम्मीद के बीच संभव है, जो फेड की दरों में कटौती का समर्थन कर सकता है।"

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में ईबीजी- कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष प्रणव मेर के अनुसार, मंगलवार को ड्यूटी कट के कारण हुई तेज बिकवाली के बाद विदेशी बाजार में बढ़त और सुधारात्मक स्तरों पर खरीदारी के समर्थन के चलते सोने की कीमतें सकारात्मक रूप से कारोबार कर रही हैं।

मेर ने कहा कि आगे चलकर, व्यापारियों का ध्यान गुरुवार को आने वाले अमेरिकी जीडीपी डेटा और शुक्रवार को आने वाले व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मुद्रास्फीति डेटा पर रहेगा, जो फेड की दरों में कटौती के बारे में अधिक संकेत दे सकता है।

यह भी पढ़ें : Gold Price Today: टैक्स घटते ही 4 हजार रुपये सस्ता हो गया सोना, बजट के बाद चांदी का भी घटा दाम