Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter का नाम X रखने पर Elon Musk को करना पड़ सकता है कानूनी अड़चनों का सामना, जानिए क्या है पूरा मामला

Elon Musk की ओर से ट्विटर का नाम बदलकर X.Com कर दिया गया है लेकिन जानकार मान रहे हैं। ये काम करना काफी मुश्किल हैक्योंकि बहुत सारी कंपनियां इसे ट्रेडमार्क के रूप में पहले से ही इस्तेमाल कर रही हैं। मस्क की ओर से सोशल मीडिया का नाम बदलकर एक्स करने की घोषणा कल की गई थी। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 01:17 PM (IST)
Hero Image
एलन मस्क ने ट्विटर के नाम बदलकर X कर दिया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का नाम बदलकर X रख दिया है, लेकिन इस नाम को लेकर मस्क की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उन्हें कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया कि अन्य बड़ी टेक कंपनियां जैसे मेटा और माइक्रोसॉफ्ट भी अपने कई उत्पादों में एक्स (X)ट्रेडमार्क का उपयोग करती हैं। इस कारण हाल ही x.com में बदले ट्विटर को x ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने पर कानूनी दांव पेंज में फंसना पड़ सकता है।

कई कंपनियां करती हैं x ट्रेडमार्क का इस्तेमाल

x ट्रेडमार्क पर अमेरिका में 900 से ज्यादा पंजीकरण हैं। कई कंपनियां इस ट्रेडमार्क का इस्तेमाल भी करती हैं।माइक्रोसॉफ्ट 2003 से x ट्रेडमार्क का इस्तेमाल अपने एक्सबॉक्स वीडियो गेम सिस्टम के लिए कर रहा है। मेटा प्लेटफॉर्म्स भी एक्स ट्रेडमार्क का उपयोग करती है। कंपनी ने 2019 में नीले और सफेद रंग में इसे पंजीकृत कराया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में ट्रेडमार्क वकील जोश गेरबेन के हवाले से बताया गया कि इसकी 100 प्रतिशत संभवना है कि ट्विटर पर किसी कंपनी की ओर से इसे लेकर मुकदमा दायर किया जा सकता है।

ट्रेडमार्क किसी भी कंपनी के लिए काफी जरूरी होता है और उसके ब्रांड का नाम और टैगलाइन आदि के जरिए कंपनी को एक अलग पहचान दिलाता है।

ट्विटर को X में बदला

एलन मस्क की ओर से ट्विटर को X.com में बदलने की घोषणा कल की गई थी। इसके बाद ट्विटर का लोगो ब्लू बर्ड हटाकर काले और सफेद रंग का एक्स कर दिया गया है। इसके साथ ही कंपनी के हेड ऑफिस को भी एक्स नाम एड किया गया है।