Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले हफ्ते से फिर शुरु हो सकती है ट्विटर की पेड वेरिफिकेशन सर्विस 'Twitter Blue', जानें क्यों लगाई थी रोक

Twitter Blue ट्विटर पर फर्जी वेरिफाइड अकाउंट बढ़ने के कारण कंपनी की ओर से ब्लू टिक (Blue Tick) वेरिफिकेशन सर्विस रोकने का फैसला किया गया था। इसके साथ ही पैरोडी (Parody) अकांउट को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 13 Nov 2022 09:05 AM (IST)
Hero Image
Twitter Blue verification service resume next week Elon musk

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ट्विटर की पेड वेरिफिकेशन सर्विस 'ट्विटर ब्लू' अगले हफ्ते से फिर से शुरू हो सकती है। ये जानकरी एक यूजर की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में ट्विटर के नए बास एलन मस्क के द्वारा दी गई है।

बता दें, बीते शुक्रवार को पेड ब्लू टिक के कारण बड़ी संख्या में ट्विटर पर फर्जी खातों की संख्या में इजाफा हो रहा था। इसके कारण ट्विटर ने बड़ा फैसला लेते हुए 'ट्विटर ब्लू' पर रोक लगा दी थी।

पहले फ्री थी ट्विटर की वेरिफिकेशन सर्विस

एलन मस्क के द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण करने पहले कंपनी की ओर से वेरिफिकेशन यानी ट्विटर के ब्लू टिक को नेताओं, प्रसिद्ध लोगों और पत्रकारों को फ्री में दिया जा रहा था, लेकिन मस्क ने इसके लिए 8 डॉलर का सब्सक्रिप्शन शुरू दिया, जिसके बाद कई फर्जी ट्विटर एकाउंट्स ने भी पैसे देकर ब्लू टिक खरीद लिया।

नाम के साथ भी लिखना होगा पैरोडी

मस्क ने ट्वीट कर बताया कि अगर कोई व्यक्ति पैरोडी (Parody) अकाउंट चलाता है, तो फिर उसे अपने बायो के साथ- साथ नाम में भी पैरोडी जोड़ना होगा। वहीं, एक अन्य ट्विटर में उन्हें कहा कि हम ट्विटर पर अब एक पैरोडी सबस्क्रिप्ट को जोड़ रहे हैं, जिससे यूजर्स आसानी से पैरोडी अकाउंट की पहचान कर सकें।

आर्थिक संकट से जूझ रहा ट्विटर

बता दें, गुरुवार को मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों को लिखे एक मेल में कहा कि अगर कंपनी सब्सक्रिप्शन से होने वाली आय को बढ़ा नहीं पाती है, तो आने वाले किसी भी आर्थिक झटके का कंपनी सामना नहीं कर पाएगी। इसके साथ ही इसमें कंपनी को विज्ञापन से होने वाली आय में कमी के बारे में चिंता भी व्यक्त की गई थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

इन्सुलिन इंजेक्शन विवाद पर अमेरिकी फार्मा कंपनी Eli Lilly ने मांगी माफी, संदेह के घेरे में फर्जी ट्विटर अकाउंट

Twitter के जरिए सिटिजन जर्नलिज्म को बढ़ाने पर काम कर रहे Elon Musk, बोले- इससे खत्म होगा सूचना पर एकाधिकार