Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर भूले, तो हो जाएगी परेशानी; जान लें रिकवर करने का आसान तरीका

How to recover UAN यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का इस्तेमाल कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड खाते को पहचानने के लिए किया जाता है। यह एक 12-अंकों का नंबर होता है जो कर्मचारी के पूरे कार्यकाल में एक ही रहता है भले ही वह कितनी भी बार नौकरी बदल ले। इसकी मदद से आप अपने पीएफ अकाउंट में जमा और निकासी कर सकते हैं। आइए जानते हैं UAN रिकवर करने का तरीका।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
यूएएन आपके पीएफ अकाउंट से जुड़े सभी कामोें में मदद करता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) मेंबर्स के लिए UAN यानी Universal Account Number काफी अहम होता है। यह पासबुक मर्ज करने से लेकर बैलेंस चेक जैसे कामों को काफी आसान कर देता है। वहीं, इसके न होने की स्थिति में कई दिक्कतें भी होती हैं। इसके बगैर आप अपने EPFO अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। ऐसे में हम आपको UAN पता लगाने का बहुत आसान तरीका बताने वाले हैं, ताकि आप जरूरत के वक्त अपना UAN जान सकें।

UAN क्या होता है?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर का इस्तेमाल असल में कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (पीएफ) खाते को पहचानने के लिए किया जाता है। यह एक 12-अंकों का नंबर होता है, जो कर्मचारी को उसके पूरे कार्यकाल में एक ही रहता है। भले ही वह कितनी भी बार नौकरी बदल ले। इसके जरिए कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से जमा और निकासी भी कर सकते हैं। इसकी मदद से पीएफ अकाउंट को मर्ज या फिर समाप्त भी किया जा सकता है।

UAN कैसे मिलता है?

अगर आप ऐसी कंपनी में काम करते हैं, जो EPFO के दायरे में आती है, तो नौकरी ज्वाइन करने के बाद वह आपका पीएफ अकाउंट खुलवाएगी और आपको UAN नंबर दे देगी। यह पहली बार नौकरी ज्वाइन करने वालों के लिए ही है। अगर आप नौकरी बदलते हैं, तो नई कंपनी में आपका सिर्फ नया पीएफ अकाउंट खुलेगा। UAN नंबर वही पहले वाला रहेगा। हालांकि, आप इसे मर्ज कर सकते हैं, UAN की मदद से।

UAN भूल गए तो?

UAN 12 अंकों का होता है। अगर आपने इसे कहीं सहेजकर नहीं रखा, तो भूलने की संभावना काफी अधिक रहती है। हालांकि, UAN को रिकवर करने का तरीका भी काफी आसान है।

  • UAN की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।
  • राइट हैंड साइड पर दिख रहे Important Links में जाकर Know your UAN पर क्लिक करें।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Request OTP पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर Validate OTP पर क्लिक करें।
  • अब पूरा नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार या पैन और कैप्चा कोड डालकर Show My UAN पर क्लिक करें।
  • Show My UAN पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें : Gratuity Calculation Formula : कैसे होता है ग्रेच्‍युटी का कैलकुलेशन, इसके लिए कितने साल नौकरी करना है जरूरी?