Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UIDAI Aadhaar PVC Card: न जेब में मुड़ता है न पानी में गलता है; कैसे ऑर्डर करें आधार पीवीसी कार्ड

आधार कार्ड एक सरकारी डॉक्युमेंट है इसलिए इसका इस्तेमाल किसी न किसी काम में करना ही पड़ जाता है। अगर आप भी आधार कार्ड होल्डर हैं और अभी तक कागज वाला लेमिनेटेड आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं आपको अब पीवीसी आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे एटीएम डेबिट-क्रेडिट कार्ड को जेब में सुरक्षित रखा जा सकता है। वैसे ही आधार कार्ड को भी रखा जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 02 Sep 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
UIDAI Aadhaar PVC Card: कैसे ऑर्डर करें आधार पीवीसी कार्ड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों की पहचान को सत्यापित करने वाला डॉक्युमेंट है। यह एक सरकारी डॉक्युमेंट है इसलिए इसका इस्तेमाल किसी न किसी काम में करना ही पड़ जाता है। अगर आप भी आधार कार्ड होल्डर हैं और अभी तक कागज वाला लेमिनेटेड आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं आपको अब पीवीसी आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

Aadhaar PVC Card क्या होता है

दरअसल, जिस तरह एटीएम, डेबिट-क्रेडिट कार्ड को जेब में सुरक्षित रूप में रखा जा सकता है। वैसे ही आधार कार्ड को भी रखा जा सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से नागरिकों को आधार पीवीसी कार्ड पेश किया जाता है। यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसमें आधार कार्डधारक की सारी जानकारियां मौजूद होती हैं।

आधार पीवीसी कार्ड कागज वाले लेमिटेनेड आधार कार्ड से मजबूत और टिकाउ होता है। इस कार्ड के पानी में गल जाने या जेब में मुड़ने जैसी परेशानी नहीं आती।

आधार पीवीसी कार्ड को कोई भी आधार कार्ड होल्डर पा सकता है। इस प्लास्टिक वाले कार्ड को पाने के लिए नागरिकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Aadhaar PVC Card के ये तगड़े सिक्योरिटी फीचर्स जालसाजी से बचाने में आते हैं काम, नकल करना नहीं होता आसान

Aadhaar PVC Card कैसे करें ऑर्डर

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • अब अकाउंट लॉग-इन करने के बाद My Aadhaar Section पर आएं।
  • अब Order Aadhaar PVC Card ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आधार कार्ड होल्डर को 12 अंकों की आधार संख्या एंटर करनी होगी।
  • अब आगे के प्रॉसेस के लिए कैप्चा कोड को एंटर करने की जरूरत होगी।
  • अब फोन नंबर की डिटेल एंटर कर Send OTP पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर PVC Card का प्रीव्यू नजर आने लगेगा।
  • सारी जानकारियों को चेक करने के बाद पेमेंट कर कार्ड ऑर्डर करना होगा।

आधार पीवीसी कार्ड पेमेंट पूरी होने के साथ कुछ समय बाद आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। आधार पीवीसी कार्ड अपने नजदीकी आधार केंद्र विजिट कर भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आधार केंद्र में 50 रुपये फी ली जाएगी।