Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UIDAI चार प्रकार का जारी करता है Aadhaar Card, जानिए इनमें कितना है अंतर

यूआईडीएआई नागरिकों को 12 अंकों की पहचान संख्या देता है जिसे आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। यह एक कार्ड है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की पहचान के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड चार प्रकार के होते हैं। चलिए जानते हैं कि इन चारो प्रकार के क्या नाम हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
अब निजी कार्यों में भी आधार कार्ड का प्रयोग बढ़ गया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश में आधार कार्ड को किसी व्यक्ति का आधिकारिक पहचान पत्र कहा जाता है। चाहें आप ट्रेन में सफर कर रहे हों या फिर आपको कोई अन्य सरकारी काम करवाने हो, आपको दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड देना होता है। इतना ही नहीं अब निजी कार्यों में भी आधार कार्ड का प्रयोग बढ़ गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI आधार कार्ड के जरिए नागरिकों को सत्यापन के लिए 12 अंकों की एक पहचान संख्या देता है। जिसका इस्तेमाल लोगों की पहचान करने में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड चार प्रकार के होते हैं? यानी आप चार तरीकों से अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक आधार कार्ड के यह चारों प्रकार मान्य है तो चलिए आपको बताते हैं कि आधार कार्ड के चार प्रकार कौन-कौन से हैं?

1. आधार लेटर

आधार लेटर एक पेपर बेस्ड लैमिनेटेड लेटर है जिसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट डेट के साथ एक कोड भी होता है। अगर आपको नया आधार बनवाना है या अपने बायोमेट्रिक में कोई जानकारी अपडेट करवानी है तो यह आधार लेटर निशुल्क होता है।

अगर आपका ओरिजिनल आधार कार्ड कहीं खो जाता है तो आप नया आधार कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट से ऑनलाइन ही आधार लेटर को 50 रुपये का शुल्क के साथ बदलने का ऑर्डर दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

2. आधार पीवीसी कार्ड

यह पीवीसी मैटेरियल से बना होता है यह आधार कार्ड काफी हल्के होते हैं जिसमें कई सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां शामिल होती है और एक डिजिटल हस्ताक्षर आधार सुरक्षित कोड भी होता है, साथ ही एक फोटो और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल होती है।

आधार पीवीसी कार्ड स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदक के पते पर भेजे जाते हैं। आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की संख्या वर्चुअल आईडी और नामांकन के माध्यम से 50 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

3. एम आधार

यह एक आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन है जो UIDAI के द्वारा बनाई गई है। इस रिकॉर्ड में जनसांख्यिकीय जानकारी, एक फोटो और आधार नंबर शामिल होता है जिसमें ऑफलाइन सत्यापन के लिए एक कोड भी होता है इसे भी आप बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर सकते हैं इसको एयरपोर्ट और रेलवे द्वारा मान्यता मिली हुई है आप इसे ekyc को शेयर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. ई आधार

ई आधार, आधार का डिजिटल यानी इलेक्ट्रॉनिक रूप है इस पासवर्ड से सुरक्षित किया जाता है इसमें ऑफलाइन सत्यापन के लिए एक कोड होता है।

UIDAI इसे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित करती है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग कर UIDAI की वेबसाइट की मदद से अपना ई आधार प्राप्त कर सकते हैं। ई आधार कार्ड आधार नामांकन या अपडेट को जल्द से जल्द जनरेट कर देता है जिसे आप बिल्कुल मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Aadhaar और Ration Card लिंक करना है तुरंत करें ये काम, जानिए किन लोगों के लिए है जरूरी