Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

e-KYC For LPG Customers: एलपीजी केवाईसी के लिए न हों परेशान, केंद्रीय मंत्री ने किया बड़ा एलान

LPG Customerएलपीजी गैस सिलेंडर वालों के लिए ईकेवाईसी लागू किया है। जिसके बाद गैस एजेंसियों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली। एलपीजी ईकेवाईसी को लेकर कस्टमर्स को हो रही असुविधा को दूर करने के लिए केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन (VD Satheesa) ने हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा था। इस पत्र पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने जवाब दिया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 09 Jul 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
Hardeep Singh Puri ने दी राहत की खबर

एएनआई, नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने एलपीजी कस्टमर के ल‍िए ईकेवाईसी (LPG eKYC) को लागू किया है। ई-केवाईसी अनिवार्य हो जाने के बाद गैस एजेंसियों पर कस्‍टमर्स की लंबी कतारें लग रही है। कस्टमर्स को हो रही परेशानी को लेकर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन (VD Satheesa) ने एक पत्र लिखा।

सतीसन ने यह पत्र केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) को लिखा था और आग्रह किया कि इस असुविधा को दूर करें क्योंकि कस्टमर्स को परेशानियां हो रही हैं। अब केंद्रीय मंत्री ने सतीसन के पत्र का जवाब दिया।

नहीं है कोई टाइम लिमिट

हरदीप सिंह पुरी ने एलपीजी कस्टमर्स को बड़ी राहत दी है। हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर सतीसन के पत्र का जवाब दिया। पुरी ने कहा कि फेक अकाउंट को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की हो रही फर्जी बुकिंग पर नकेल कसने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईकेवाईसी को लागू किया है।

ईकेवाईसी का प्रोसेस पिछले आठ महीने से भी ज्यादा समय से चल रहा है। पुरी ने साफ कहा कि ईकेवाईसी कंप्लीट करने के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं है। इसका मतलब है कि कस्टमर्स को ईकेवाईसी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। पुरी ने बताया कि ईकेवाईसी अभियान का उद्देश्य है कि केवल असली कस्टमर को ही एलपीजी सर्विस मिले।

यह भी पढ़ें- Vegetable Price Hike: पहले गर्मी और अब बारिश की मार से बढ़ गए सब्जियों के भाव, आगे भी नरमी के नहीं हैं कोई आसार

ऐसे भी हो सकता है ईकेवाईसी

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि कस्टमर्स को ईकेवाईसी करने के लिए गैस एजेंसी जाने की जरूरत नहीं है। वह घर पर भी आसानी से ईकेवाईसी करवा सकते हैं। कस्टमर गैस एजेंसी के कर्मचारी के जरिये भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

  • एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के गैस एजेंसी के कर्मचारी मोबाइल ऐप के जरिये आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करेंगे।
  • आधार क्रेडेंशियल्स कैप्चर होने के बाद कस्टमर के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद ईकेवाईसी हो जाएगा।

इसके अलावा कस्टमर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के ऐप के जरिये भी खुद केवाईसी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Mutual Funds: आपका म्यूचुअल फंड सही रिटर्न दे रहा या नहीं, कैसे चलेगा पता?