Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Unique Kisan ID Card: 11 करोड़ किसानों को सशक्त करेगी सरकार, सभी को मिलेगी डिजिटल पहचान

Farmer Digital Id Card भारत सरकार का फोकस एग्रीकल्चर सेक्टर के विकास पर है। इसके लिए भारत सरकार अब नया प्लान लेकर आई है। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए डिजिटल कृषि मिशन नामक योजना बनाई है। सरकार का लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2026-27 तक सभी किसानों को योजना का लाभ मिले। वर्तमान में इस योजना का लाभ 11 करोड़ किसानों को होगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
हर किसान के पास होगा Unique Kisan ID Card

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश के करोड़ों किसानों के लिए नई पहल शुरू कर दिया है। अब सरकार किसानों को यूनिक किसान आईडी कार्ड (Unique Kisan ID Card) देने की तैयारी कर रही है। यह कार्ड आधार कार्ड (Aadhaar Card) जैसा ही होगा।

सरकार की पूरी कोशिश है कि अगले तीन साल तक सभी किसानों के पास यूनिक किसान आईडी कार्ड हो। वहीं, चालू वित्त वर्ष को लेकर सरकार का लक्ष्य है कि 6 करोड़ किसानों के पास यूनिक किसान आईडी कार्ड पहुंच जाए। यह कार्ड राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा बनाया जाएगा। यह कार्ड के जरिये किसानों की मॉनिटरिंग करने में मदद करेगा।

कहां होगा यूनिक किसान आईडी कार्ड का इस्तेमाल

यह कार्ड किसानों की मॉनिटरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार्ड के जरिये सरकार को पता चल जाएगा किसान के पास कितनी जमीन, मवेशी है। इसके अलावा कार्ड के माध्यम से पता चल जाएगा कि किसान ने किस फसल की खेती की है। यह कार्ड देश के सभी किसानों को एक डिजिटल पहचान देने में मदद करेगा।

यह कार्ड सरकार के साथ किसानों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित रहेगा। इस कार्ड के जरिये किसान आसानी से फसल बीमा और फसल लोन जैसी सर्विस का लाभ उठा पाएंगे। यहां तक कि गांव की जमीन के नक्शे और बोई गई फसल की जानकारी भी मिलेगी। यह कार्ड डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (DPI) के रूप में किया गया है।

यह भी पढ़ें: Zomato Share: जोमैटो के शेयर में आई तेजी, JP Morgan ने बढ़ा दिया टारगेट प्राइस

11 करोड़ किसानों को होगा फायदा

सरकार ने 11 करोड़ किसानों को डिजिटल पहचान देने के लिए डिजिटल कृषि मिशन नामक योजना बनाई है। सरकार का लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2026-27 तक योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिल जाए। वर्तमान में सरकार के पास 11 करोड़ किसानों का डेटा है। यह सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)के लाभार्थी है।

यह भी पढ़ें: Rama Steel Share: शेयरहोल्डर्स मालामाल, बाजार खुलने के कुछ घंटों में ही मिला 17 फीसदी का बंपर रिटर्न

(न्यूज एजेंसी आईएनएस इनपुट के साथ)