Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करोड़ों लोगों की आजीविका का स्रोत MSME, सेक्टर की मजबूती के लिए यूपी सरकार कर रही ढेरों प्रयास

1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने के सपने को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इस साल फरवरी महीने में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में 33.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। इस निवेश प्रस्तावों से उत्तरप्रदेश में 93 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उत्तर प्रदेश बड़ी जनसंख्या वाला प्रदेश है जहां सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों के लिए ढेरों संभावनाएं हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
करोड़ों लोगों की आजीविका का स्रोत MSME

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने के सपने को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। फरवरी महीने में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में 33.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले।

इस निवेश प्रस्तावों से राज्य में 93 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उत्तर प्रदेश बड़ी जनसंख्या और बड़े क्षेत्रफल वाला प्रदेश है, जहां सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए ढेरों संभावनाएं हैं। यह करोड़ों लोगों की आजीविका का स्रोत है।

प्रदेश में कनेक्टिविटी को बेहतर करना

प्रदेश में कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार वायु, जल, सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए तीव्र गति से बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है, जिससे उद्योगों को घरेलू बाजारों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए लॉजिस्टिक की पहुंच में वृद्धि होगी।

उद्यमियों के सुझावों को व्यवहारिक रूप देना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सरकार उद्यमियों और उनके संगठन के सुझावों को व्यवहारिक रूप देने का काम कर रही है, ताकि MSME सेक्टर को आगे बढ़ाया जाए, उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जाए तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए।

Udyam पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए प्रोत्साहित करना

देश में मौजूद 6 करोड़ 33 लाख के करीब MSME ईकाईयों से सीधे 11 करोड़ लोगों को रोजगार मिलता है, उसमें सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है, जहां लगभग 96 लाख ईकाईयां हैं। यहां सरकार प्रयास कर रही है कि MSME की ज्यादा से ज्यादा ईकाईयां अपने नाम को Udyam पोर्टल पर रजिस्टर करवाएं। इसके लिए सरकार अभियान भी चला रही है।

मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत छोटे उद्यमी अगर आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्टर करवाते हैं, तो दुर्घटना होने पर उन्हें 5 लाख की दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। यह बीमा उन्हें मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के तहत दी जाएगी।

इस बीमा योजना में 18 वर्ष से 60 वर्ष के सूक्ष्म श्रेणी के उद्यमी आवेदन कर सकते हैं। इसका फायदा यह हुआ कि एक महीने में डेढ लाख नई ईकाईयां पोर्टल पर रजिस्टर हुईं। इसके अलावा, रजिस्ट्रेशन करने पर छोटे उद्यमियों को बैंक से लोन लेने में भी सुविधा मिलेगी।

एक जिला एक उत्पाद (ODOP)

उत्तर प्रदेश सरकार 75 जिलों के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। एक जिला एक उत्पाद से 75 जनपदों के छोटे-छोटे प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी राज्य क जिला एक उत्पाद पर काम करे।

बात करें उत्तर प्रदेश कि तो आज ओडीओपी के माध्यम से राज्य में लाखों लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। साथ ही, छोटे-छोटे कारीगरों के उत्पाद को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे छोटे कारीगरों का हौसला बुलंद हो रहा है।

ODOP प्रोडक्ट्स को बाजार

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल या मुख्य आर्थिक केंद्रों लखनऊ, वाराणसी और आगरा में यूनिटी मॉल बनाया जा रहा है, जहां राज्य के ODOP प्रोडक्ट्स, जीआई प्रोडक्ट और हस्तकला के सामान को बाजार मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को MSME क्षेत्र के उद्यमियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सुविधाएं प्रदान करने के परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का भी निर्देश दिया है।