Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO: अगले महीने खुलने जा रहे सोलर एनर्जी से लेकर आईटी कंपनी के आईपीओ, जानिए सभी डिटेल

Upcoming IPO निवेशकों को आईपीओ में पैसा लगाने के अगस्त में कई मौके मिलने जा रहे हैं। नोएडा की सोलर एनर्जी कंपनी ओरियाना पावर और आईटी सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनी विंसिस आईटी सर्विसेज का आईपीओ एक अगस्त को खुलने जा रहा है। ये दोनों एसएमई आईपीओ है और ये एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे। ( फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 26 Jul 2023 12:37 PM (IST)
Hero Image
अगस्त में भी कई आईपीओ खुलने वाले हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में जुलाई में सेंकों गोल्ड, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक समेत कई आईपीओ आए, जिन्हें निवेशकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला। अगस्त में भी ये सिलसिला रुकने वाला नहीं है। अगले महीने की पहली तारीख को दो नए आईपीओ खुलने जा रहे हैं। आइए जानते हैं....

अगस्त में किन कंपनियों के IPO आ रहे हैं?

ओरियाना पावर आईपीओ (Oriana Power IPO)

ओरियाना पावर का आईपीओ एक अगस्त को खुल रहा है। यह एक एसएमई आईपीओ है। इस पब्लिक इश्यू में निवेशक 3 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं। कंपनी सोलर एनर्जी सेक्टर में काम करती है। इसका प्राइस बैंड 115 से 118 रुपये निर्धारित किया गया है। ओरियाना पावर आईपीओ की एंकर बुक निवेशकों के लिए 31 जुलाई को खुलेगी। इस आईपीओ में कंपनी की ओर से 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 50.55 लाख शेयरों की बिक्री की जाएगी। 

इस आईपीओ के जरिए मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल कंपनी की ओर से वर्किंग कैपिटल की जरूरतों, पूंजीगत खर्च और कॉरपोरेट मामलों के लिए किया जाएगा।

विंसिस आईटी सर्विसेज आईपीओ (Vinsys IT Services IPO)

आईटी सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनी विंसिस आईटी सर्विसेज का आईपीओ भी एक अगस्त को खुलने जा रहा है और ये 4 अगस्त तक खुला रहेगा। ये भी एसएमई आईपीओ होगा। इसका प्राइस बैंड 121 रुपये से लेकर 128 रुपये तय किया गया है। इस आईपीओ के तहत कंपनी की ओर से 38.9 लाख शेयरों की बिक्री की जाएगी। आईपीओ के जरिए कंपनी की कोशिश 49.84 करोड़ रुपये जुटाने की है।

वित्त वर्ष 2022-23 में विंसिस आईटी सर्विसेज की आय 157.30 करोड़ रुपये रही थी, जबकि मुनाफा 16.02 करोड़ रुपये रहा था। बीलाइन कैपिटल एडवाइजर्स मर्चेंट बैंकर है, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया इश्यू का रजिस्ट्रार है। एनएवी कैपिटल इमर्जिंग स्टार फंड, एक्समल्टिप्लाइड, नोवा ग्लोबल अपॉर्चुनिटीज फंड, एजिस इन्वेस्टमेंट फंड और संभवनाथ इन्वेस्टमेंट्स जैसे प्रमुख निवेशकों ने कंपनी की प्री-आईपीओ फंडिंग में निवेश किया है।