Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO: पैसे रखें तैयार, बाजार में आ रहे हैं Bajaj Housing Finance जैसी बड़ी कंपनियों के आईपीओ

Upcoming IPO निवेश के लिए आईपीओ काफी अच्छा ऑप्शन है। निवेशकों के बीच लगातार आईपीओ का क्रेज बढ़ रहा है। हाल ही में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) की लिस्टिंग ने निवेशकों के बीच अपनी जगह बना ली। अब निवेशक बड़ी कंपनियों के आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं।हम आपको उन बड़ी कंपनियों के बारे में बताएंगे जिनके आईपीओ आने वाले हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 22 Sep 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
Upcoming IPO: आने वाला है बड़ी कंपनियों का आईपीओ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में जारी स्टॉक निवेश के साथ अब निवेशकों की दिलचस्पी आईपीओ (IPO) में भी बढ़ गई है। निवेशक बड़ी कंपनी के आईपीओ खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में बजाज फाइनेंस का आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) आया था। इस आईपीओ का मार्केट में लिस्टिंग काफी शानदार हुई थी। जिन निवेशकों को कंपनी का आईपीओ अलॉट हुआ था उन्हें लिस्टिंग के बाद शानदार लाभ हुआ।

अब निवेशक आगामी आईपीओ पर नजर बनाए बैठे हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि बड़ी कंपनियों के आईपीओ से उन्हें ज्यादा लाभ होगा। अगर आप भी आईपीओ में निवेश करते हैं तो हम आपको आने वाले बड़ी कंपनियों के आईपीओ (Upcoming IPO) के बारे में बताएंगे।

NTPC Green IPO

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन यानी एनटीपीसी (NTPC) की सब्सिडियरी कंपनी का आईपीओ आने वाला है। जी हां, NTPC Green Energy ने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर सबमिट कर दिया है। इस आईपीओ के जरिये कंपनी 10000 करोड़ रुपये जुटाने की प्लानिंग कर रही है। ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक इस आईपीओ में केवल फ्रेश इश्यू ही जारी होगा। इसके अलावा कंपनी ने बताया है कि वह इस आईपीओ के जरिये जुटाए राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी। इसके अलावा एनर्जी सेक्टर में विस्तार के लिए भी कंपनी आईपीओ राशि का इस्तेमाल करेगी।

Hyundai IPO

ऑटोमोबाइल सेक्टर की हुंडई (Hyundai) भी जल्द शेयर बाजार में कदम रखेगी। कंपनी का आईपीओ बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। उम्मीद है कि कंपनी इस साल अपना आईपीओ लॉन्च करेगी। कंपनी 21000- 25000 करोड़ और 2.50 लाख करोड़ वैल्यूएशन वाला आईपीओ लाने की योजना बना रही है। बाजार में लगभग 20 साल के बाद कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का आईपीओ आएग। इससे पहले Maruti Suzuki का आईपीओ 2003 में आया था।

यह भी पढ़ें: PF Account से अब निकाल पाएंगे 1 लाख रुपये, EPFO ने बदल दिया नियम

Swiggy IPO

फूड डिलीवरी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) का आईपीओ भी जल्द निवेशकों के लिए खुलने वाला है। कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर अभी फाइल नहीं किया है पर उम्मीद है कि इस हफ्ते के अंत तक कंपनी ड्राफ्ट पेपर फाइल कर देगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस आईपीओ के जरिये 1 अरब डॉलर से ज्यादा का फंड जुटाने की योजना कर रही है। इस कंपनी में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल भी शामिल होगा। बता दें कि कंपनी के आईपीओ आने से पहले बॉलीवुड की धक धक गर्ल यानी माधुरी दीक्षित ने निवेश किया है।

LG IPO

दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रोनिक्स इंक (LG) भी भारत के स्टॉक मार्केट में एंट्री ले सकता है। अभी तक कंपनी ने प्रॉस्पेक्टस दाखिल नहीं किया है पर उम्मीद है कि कंपनी अक्टूबर में सेबी के पास प्रॉस्पेक्टस फाइल कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलजी इलेक्ट्रोनिक्स अपने आईपीओ के जरिये 8 से 13 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। अभी तक कंपनी के आईपीओ को लेकर कोई अधिकारिक सूचना नहीं आई है पर उम्मीद है कि साल के अंत या फिर अगले साल तक कंपनी का आईपीओ आ सकता है।

यह भी पढ़ें: अब शेयर मार्केट से बनेगा बेशुमार पैसा! आ गया वॉरेन बफे की स्ट्रैटजी से निवेश करने वाला AI