Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO: निवेशक रखें पैसे तैयार, अक्टूबर -नवंबर में है आईपीओ की भरमार

Upcoming IPO शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए कंपनी का आईपीओ आता है। सितंबर के महीने में बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) लिस्ट हुआ था। इस आईपीओ ने काफी सुर्खियां बटोरी। आगे भी कई बड़ी कंपनियों का आईपीओ आने वाला है। अक्टूबर से नवंबर में Hyundai Motor India Swiggy और NTPC Green Energy का आईपीओ निवेश के लिए खुलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
Upcoming IPO: बाजार में ज्लद आएगी बड़ी कंपनियों का आईपीओ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आईपीओ का सिलसिला अभी भी जारी है। सितंबर के महीने में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने सूर्खियों में रहा। अब अक्टूबर के महीने में भी कई बड़ी कंपनियों का आईपीओ आ रहा है। ऐसे में मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि वह आईपीओ में निवेश के लिए तैयार हो जाएं।

अगले दो महीने में Hyundai Motor India, Swiggy और NTPC Green Energy जैसे आईपीओ निवेश के लिए खुलने वाले हैं। इन आईपीओ की लॉन्च डेट अभी तक आई नहीं है, लेकिन इससे पहले ही यह चर्चा में आ गए है। मर्चेंट बैंकर ने कहा कि यह सभी बड़ी कंपनियां कुल 60,000 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी करेगी।

इन सभी कंपनियों के अलावा Afcons Infrastructure, Waaree Energies, Niva Bupa Health Insurance, One Mobikwik Systems और Garuda Construction का आईपीओ भी आने वाला है।

Equirus में इक्विटी कैपिटल मार्केट के प्रबंध निदेशक और प्रमुख मुनीश अग्रवाल ने कहा कि सितंबर से दिसंबर तक में 30 बड़े आईपीओ आने की उम्मीद है। यह आईपीओ सभी सेक्टर, डील साइज के होंगे। इन आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल भी होगा।

Hyundai Motor India आईपीओ

साउथ कोरिया की हुंडई मोटर की भारत की सब्सिडरी कंपनी Hyundai Motor India Ltd का सबसे बड़ा आईपीओ आने वाला है। इस आईपीओ के जरिये कंपनी 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इससे पहले भारतीय जीवन बीमा (LIC) का आईपीओ सबसे बड़ा माना जाता था।

बता दें कि हुंडई का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा। इसमें कंपनी ऑफर फॉर सेल के जरिये 14,21,94,700 शेयर बेचेगी। इसका मतलब है कि इसमें कोई फ्रेश इश्यू जारी नहीं होगा।

Swiggy आईपीओ

इंस्टेंट डिलीवर और क्विक कॉमर्स की कंपनी Swiggy का भी आईपीओ आने वाला है। कंपनी को सेबी से इसकी मंजूरी मिल गई है। स्विगी ने बताया कि वह इस आईपीओ के जरिये 10,414 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इस आईपीओ में ऑफर फॉर सेल के तहत 18.52 करोड़ और फ्रेश इश्यू के जरिये 3,750 शेयर जारी होंगे।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card free Treatment: आयुष्मान भारत से पास के किस हॉस्पिटल में होगा फ्री इलाज, कैसे पता करें?

NTPC Green Energy आईपीओ

NTPC की रिन्यूएबल एनर्जी की कंपनी NTPC Green Energy का आईपीओ जल्द ही दस्तक देने वाला है। माना जा रहा है कि यह आईपीओ नवंबर के पहले हफ्ते में निवेश के लिए खुल जाएगा। इस आईपीओ के जरिये कंपनी 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

आने वाले हैं ये आईपीओ

कंस्ट्रक्शन कंपनी Afcons Infrastructure का आईपीओ भी आने वाला है। इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल के लिए भी शेयर जारी होंगे।

Niva Bupa Health Insurance 3,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की योजना बना रही है।

फिनटेक कंपनी Mobikwik Systems भी अपना आईपीओ लाने की प्लानिंग कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Loan Against Share: शेयर के बदले ले सकते हैं लोन, जानें क्या है पूरा प्रोसेस