Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO: खाते में पैसे रखें तैयार, दिसंबर में आने वाला है इन कंपनियों का आईपीओ

पिछले महीने टाटा टेक गांधार ऑयल और इरेडा की जबरदस्त लिस्टिंग के बाद कई कंपनियां इस साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में अपना इनिशियल पब्लिक ऑफर पेश करने जा रही है। इसमें डोम्स इंडस्ट्रीज जैसी कंपनी के नाम भी शामिल हैं। जानिए निवेशकों को इस महीने किन-किन आईपीओ में निवेश करने का मौका मिलेगा। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 05 Dec 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
डोम्स इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों का नाम अपकमिंग आईपीओ की लिस्ट में शामिल है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले महीने टाटा टेक, गांधार ऑयल, इरेडा की बंपर लिस्टिंग के बाद, अब साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में भी कुछ कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने जा रही है। इनमें डोम्स इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों का नाम भी शामिल है।

आगामी आईपीओ से पहले आप यह जान लीजिए कि अभी वर्तमान में किस कंपनी का आईपीओ खुला है। ग्राफिसैड (Graphisads) और मैरीनट्रांस इंडिया लिमिटेड (Marinetrans India Ltd) का आईपीओ आज यानी 5 दिसंबर को बंद होने वाला है वहीं शीतल यूनिवर्सल लिमिटेड (Sheetal Universal Ltd) का आईपीओ कल यानी 6 दिसंबर को बंद होगा।

इस महीने आने वाले IPO की लिस्ट

एक्सेंट माइक्रोसेल लिमिटेड (Accent Microcell Limited)

एक्सेंट माइक्रोसेल का आईपीओ 8 दिसंबर, 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 12 दिसंबर, 2023 को बंद हो जाएगा। कंपनी का यह आईपीओ कुल 78.40 करोड़ रुपये का है। यह आईपीओ पूरी तरह से 56 लाख शेयरों का फ्रेश इश्यू है।

इस आईपीओ का प्राइस बैंड 133 से 140 रुपये प्रति शेयर है। कंपनी ने 1000 शेयर का लॉट रखा है। इस हिसाब से इस आईपीओ में न्यूनतम 140,000 रुपये निवेश करना होगा।

डोम्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड (DOMS Industries Limited)

स्टेशनरी और आर्ट प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी डोम्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलने जा रहा है। कंपनी का यह आईपीओ 15 दिसंबर को बंद हो जाएगा। इस आईपीओ से कीमत 1,200 करोड़ रुपये का है।

इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू 350 करोड़ रुपये का है और ऑफर फॉर सेल 850 करोड़ रुपये का है। हालांकि कंपनी का आईपीओ प्राइस बैंड आना बाकी है।

मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड (Muthoot Microfin Limited)

यह आईपीओ कुल 1,350 करोड़ रुपये का है। इसमें 950 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 400 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल है। कंपनी ने अभी आईपीओ डेट की घोषणा नहीं की है।

अन्य कंपनियों का आईपीओ

एसजे लॉजिस्टिक्स का आईपीओ पूरे तरीके से फ्रेश इश्यू है जिसमें 38.4 लाख शेयर शामिल हैं। हालांकि अभी इस कंपनी का डेट भी फिक्स नहीं है। इसके अलावा आईनॉक्ससीवीए, ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन, इंडिया शेल्टर भी अपना आईपीओ लाने वाली है लेकिन अभी आईपीओ डेट की घोषणा नहीं हुई है।