Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2 अगस्त को खुल रहा है Ola Electric IPO, जारी होगा 5,500 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू

Upcoming IPO अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस हफ्ते टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आईपीओ (Ola Electric Mobility IPO) ओपन होगा। कंपनी का आईपीओ 2 अगस्त से 6 अगस्त तक निवेश के लिए खुलेगा। कंपनी सोमवार को प्राइस बैंड का एलान कर सकती है। इस आईपीओ में कंपनी फ्रेश इश्यू और ओएफएस जारी करेगी।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 28 Jul 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
Upcoming IPO: इस हफ्ते खुलेगा ओला आईपीओ

पीटीआई, नई दिल्ली। टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आईपीओ (Ola Electric Mobility IPO) 2 अगस्त 2024 से निवेशकों के लिए खुलेगी। कंपनी आईपीओ से जुटाई राशि का इस्तेमाल सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए करेगी। कंपनी का आईपीओ 6 अगस्त तक खुला रहेगा।

1 अगस्त को एंकर निवेशकों के लिए कंपनी का आईपीओ खुलेगा।

जारी होगा 5,500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू 

ओला के प्रॉस्पेक्टस में दिखाया गया है कि कंपनी 5,500 करोड़ रुपये तक के फ्रेश इक्विटी जारी होगा। इसमें 8.49 करोड़ इक्विटी शेयर्स ऑफर फॉर सेल के लिए पेश किया जाएगा। ऑफर फॉर सेल के ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक भाविश अग्रवाल लगभग 3.8 करोड़ शेयर बेचेंगे।

29 जुलाई 2024 (सोमवार) को कंपनी आईपीए के प्राइस बैंड की घोषणा करेगी। ओला इलेक्ट्रिक इस आईपीओ से जुटाई राशि का इस्तेमाल सेल विनिर्माण क्षमता बढ़ाने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों और उत्पादों पर अनुसंधान और विकास के लिए करेगी।

यह भी पढ़ें- ITR Filing: CA से फॉर्म भरवाने के बाद आप भी बरतें सावधानी, AIS और 26AS को मिलाना बेहद जरूरी

सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की क्षमता बढ़ाएगी कंपनी

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (ओईएमएल) ने अपने सेल विनिर्माण संयंत्र की क्षमता को 5 गीगावॉट से 6.4 गीगावॉट तक बढ़ाने के लिए आईपीओ की आय में से 1,227.6 करोड़ रुपये का उपयोग करने की योजना बनाई है।

इसके अलावा कंपनी अनुसंधान और उत्पाद विकास पर नए फंड से 1,600 करोड़ रुपये का उपयोग करने पर भी विचार कर रही है। वहीं, कर्ज चुकाने के लिए 800 करोड़ रुपये और जैविक विकास पहल के लिए 350 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करेगी। आपको बता दें कि पिछले महीने ओला इलेक्ट्रिक को आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी मिल गई थी।

भविष्य के प्रोडक्ट लॉन्च योजनाओं पर कंपनी ने कहा कि हम वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही तक पर्सनल, बिजनेस-टू-बिजनेस और लास्ट-मील डिलीवरी सेगमेंट पर लक्षित ई2डब्ल्यू (इलेक्ट्रिक दोपहिया) सहित किफायती मास मार्केट ओला एस1 मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा मोटरसाइकिलों की डिलीवरी शुरू करने की भी योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें- Tax Clearance Certificate पर सरकार ने दिया स्पष्टीकरण, जरूरी है कर बकाया वालों के लिए मंजूरी