Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO: निवेशकों की होगी चांदी, जल्दी ही बाजार में आईपीओ लाएगी ये दोनों कंपनियां, Sebi से मिली मंजूरी

निवेशक जल्द ही समही होटल्स और जयपुर स्थित आभूषण रिटेलर मोतीसंस ज्वैलर्स के आईपीओ में निवेश कर पाएंगे। ये दोनों कंपनियां एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध होगी। मार्च में दोनों कंपनियों ने सेबी में दोबारा ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। जानिए दोनों कंपनियों के आईपीओ की क्या है डिटले और ये कंपनियां कहां लगाएंगी आईपीओ का पैसा। पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 05 Sep 2023 02:17 PM (IST)
Hero Image
मोतीसंस ज्वैलर्स के आईपीओ में 3.34 करोड़ इक्विटी शेयर फ्रेश इश्यू किए जाएंगे।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: इस साल शेयर बाजार में इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) की लाइन लगी है। एक के बाद कंपनियां अपना आईपीओ ला रही है।

इसी कड़ी में अब समही होटल्स (Samhi Hotels) और जयपुर स्थित खुदरा आभूषण कंपनी मोतीसंस ज्वैलर्स (Motisons Jewellers) को सेबी से आईपीओ की मंजूरी मिल गई है। दोनों कंपनियों के शेयर एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

समही होलट की आईपीओ डिटेल

ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक समही होटल्स 1,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की फ्रेश इश्यू जारी करेगी और 90 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए करेगी।

ओएफएस में ब्लू चंद्रा पीटीई लिमिटेड द्वारा 42.36 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री, गोल्डमैन सैक्स इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग्स (एशिया) लिमिटेड द्वारा 24.78 लाख इक्विटी शेयरों तक, जीटीआई कैपिटल अल्फा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 15.47 लाख इक्विटी शेयरों तक और अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम द्वारा 7.39 तक की बिक्री करेंगे।

आईपीओ का पैसा कहां लगाएगी कंपनी

गुरुग्राम स्थित यह कंपनी फ्रेश इश्यू से 750 करोड़ रुपये की शुद्ध आय का उपयोग कर्ज के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

28 फरवरी, 2023 तक सामही होटल के पास बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली एनसीआर, पुणे, चेन्नई और अहमदाबाद सहित भारत के 12 प्रमुख शहरी केंद्रों में 25 ऑपरेटिंग होटलों में फैले 3,839 कमरों का पोर्टफोलियो है।

समही होटल्स मैरियट, हयात और आईएचजी जैसे वैश्विक होटल ऑपरेटरों के साथ लॉन्ग टर्म प्रबंधन अनुबंध के तहत काम करता है।

मोतीसंस ज्वैलर्स की आईपीओ डिटेल

मोतीसंस ज्वैलर्स के आईपीओ में 3.34 करोड़ इक्विटी शेयर फ्रेश इश्यू किए जाएंगे। कंपनी ओएफएस नहीं लाएगी।

कंपनी इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों से लिए गए मौजूदा उधारों के पुनर्भुगतान, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के वित्तपोषण के लिए करेगी।

मार्च में दोबारा फाइल किए थे पेपर

सेबी ने आज अपडेट जारी करते हुए बताया कि दोनों कंपनियों ने इस साल मार्च में अपने प्रारंभिक कागजात दोबारा दाखिल किए थे जिसे 28-31 अगस्त के दौरान मंजूरी मिली थी।

इससे पहले, समही होटल ने सितंबर 2019 में सेबी के साथ अपने आईपीओ कागजात दाखिल किए थे और शुरुआती शेयर बिक्री शुरू करने के लिए नवंबर 2019 में बाजार नियामक की मंजूरी प्राप्त की थी, लेकिन कंपनी लॉन्च के साथ आगे नहीं बढ़ी।

वहीं मोतीसंस ज्वैलर्स ने सितंबर 2022 में सेबी के साथ प्रारंभिक आईपीओ कागजात दाखिल किए थे।