Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Card Update: फ्री में आधार अपडेट करने के लिए बचे हैं कुछ दिन, बाद में हर अपडेट के लिए लगेगा चार्ज

Aadhaar Card Free Update आधार यूजर्स 14 सितंबर 2024 तक फ्री में ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कर सकता है। 14 सितंबर आने में अब कुछ दिन ही बचे हैं। ऐसे में अगर आपको ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो यह आर्टिकस जरूर पढ़ें। हम आपको इस आर्टिकल में ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
14 सितंबर तक करवाएं Aadhaar Card Free में Update

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड, हमारी पहचान! यह वाक्य एकदम सटीक बैठता है। आज ट्रेन टिकट बुक करते समय या फिर मोबाइल लेते समय हमसे जब आईडी प्रूफ मांगा जाता है तो हम सबसे पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card) ही निकालते हैं। आधार कार्ड पर हमारे कई पर्सनल डिटेल्स प्रिंट होते हैं। इसके साथ ही आधार नंबर के जरिये भी सरकार के पास हमारे कई निजी जानकारी होती है। इसी वजह से इसे सिक्योर रखने की भी सलाह दी जाती है।

आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है। ऐसे में इस पर सभी जानकारी सही रहे, यह बहुत जरूरी है। इस वजह से आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी यानी यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India-UIDAI) भी सलाह देता है कि हमें समय समय पर इसे अपडेट करना चाहिए। आधार कार्ड अपडेट के लिए UIDAI ने फ्री आधार अपडेट की सुविधा भी दी है।

कब तक फ्री में होगा आधार अपडेट

UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट की डेडलाइन 14 सितंबर 2024 (शुक्रवार) रखी है। इसका मतलब है कि इस तारीख तक आधार यूजर्स फ्री में ऑनलाइन आधार अपडेट करवा सकते हैं। अगर आधार यूजर्स आधार केंद्र में जाकर आधार अपडेट करवाते हैं तो उन्हें अपडेशन फीस (Aadhaar Updation Charge) देनी होगी।

आपको बता दें कि फ्री आधार अपडेट की तारीख पहले भी बढ़ाई जा चुकी है। अगर UIDAI फ्री आधार अपडेट की तारीख नहीं बढ़ाता है तो 14 सितंबर के बाद ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर भी चार्ज लगेगा।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: 11 सितंबर के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें कहां मिल रहा सस्ता फ्यूल

ऑनलाइन कैसे करें आधार अपडेट (How To Update Your Aadhaar Card Online)

हम आपको ऑनलाइन आधार अपडेट करने के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

  • आपको यूआईडीएआई के ऑफिशियल पोर्टल (myaadhaar.uidai.gov.in) पर जाकर लॉग-इन करना होगा।लॉग-इन के लिए आपको आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको "Aadhaar Update" के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। यहां आपको अपनी प्रोफाइल शो होगी।
  • अब आपको आधार में जो अपडेट करना हो उसे अपडेट करके ड्रॉपडाउन मेन्यू में "I verify that the above details are correct." के चेकबॉक्स पर टिक करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपडेट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर 14 डिजिट का अक्नॉलेजमेंट नंबर शो होगा। इस नंबर के जरिये आप आधार अपडेट स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: लगातार 6 दिनों तक नहीं होगा इन शहरों के बैंक में काम, RBI ने पहले ही कर दिया था छुट्टियों का एलान