Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Users की संख्या में हो रही जबरदस्त बढ़ोतरी, 20.1 ट्रिलियन रुपये तक पहुंचा ट्रांजेक्शन अमाउंट

NPCI के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जून में UPI प्लेटफॉर्म पर लेनदेन की संख्या साल-दर-साल 49 प्रतिशत बढ़कर 13.9 बिलियन हो गई और लेनदेन का मूल्य 36 प्रतिशत बढ़कर 20.1 ट्रिलियन रुपये हो गया। यूएई स्थित अल माया सुपरमार्केट ने देश में अपने सभी आउटलेट्स में यूपीआई आधारित भुगतान स्वीकार करने की घोषणा की है। भारत में सफलता से कई देशों में वैश्विक सहयोग हुआ है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:05 PM (IST)
Hero Image
यूपीआई से हर महीने 60 लाख नए यूजर्स जुड़ रहे हैं।

आईएएनएस, नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान में वृद्धि जारी है और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अब हर महीने 60 लाख नए यूजर्स जोड़ रहा है। UPI लेनदेन में जबरदस्त बढ़ोतरी UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड और विदेशों में सेवा की शुरुआत से हुई है।

NPCI का लगातार बढ़ रहा दायरा   

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जून में UPI प्लेटफॉर्म पर लेनदेन की संख्या साल-दर-साल 49 प्रतिशत बढ़कर 13.9 बिलियन हो गई और लेनदेन का मूल्य 36 प्रतिशत बढ़कर 20.1 ट्रिलियन रुपये हो गया।

साथ ही, औसत दैनिक लेनदेन की संख्या 463 मिलियन और औसत दैनिक राशि 66,903 करोड़ थी। NPCI की मुख्य परिचालन अधिकारी प्रवीण राय के अनुसार, RuPay क्रेडिट कार्ड की बाजार हिस्सेदारी तीन साल पहले के सिर्फ 1 प्रतिशत से बढ़कर 10 प्रतिशत हो गई है भारत में सफलता से कई देशों में वैश्विक सहयोग हुआ है।

यह भी पढे़ं- कर्ज पर डिफॉल्ट कर गई यह सरकारी कंपनी, फिर भी ऑल टाइम पर पहुंचा स्टॉक

UAE में भी शुरू हुआ UPI ट्रांजेक्शन 

यूएई स्थित अल माया सुपरमार्केट ने देश में अपने सभी आउटलेट्स में यूपीआई आधारित भुगतान स्वीकार करने की घोषणा की है। एनपीसीआई के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक अजय कुमार चौधरी के अनुसार, यूपीआई वैश्विक हो गया है और इंडिया स्टैक की प्रमुख पेशकश अब पेरिस के एफिल टॉवर, पेरिस ओलंपिक से पहले हॉसमैन में गैलरीज लाफायेट के प्रमुख स्टोर और मध्य पूर्व के कुछ देशों में उपलब्ध है।

चौधरी ने इस सप्ताह आईएएनएस को बताया कि एनपीसीआई ने आने वाले वर्षों में प्रति दिन 1 बिलियन यूपीआई लेनदेन हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य भी रखा है। डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर सरकार का जोर, युवा और तकनीक-प्रेमी आबादी के साथ मिलकर फिनटेक क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- MG Motor भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी ये 5 नए प्रोडक्ट, देखिए संभावित कारों की लिस्ट