Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Payment के साथ Credit Feature भी आया लोगों को पसंद, महीने भर में हुआ 10,000 करोड़ से ज्यादा का लेनदेन

डिजिटल पेमेंट के लिए एनपीसीआई द्वारा कई सुविधा लॉन्च की गई है। इनमे से एक क्रेडिट फीचर (Credit Feature) भी है। यूजर को यह फीचर भी काफी पसंद आ रहा है। एनपीसीआई के अधिकारी ने बताया कि महीने भर में 10000 करोड़ रुपये से ज्यादा का लेनदेन हुआ है। साल 2022 में एनपीसीआई ने यह फीचर लॉन्च किया है। पढ़ें पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
एक महीने में Credit Feature के जरिये 10,000 करोड़ से ज्यादा हुआ लेनदेन

पीटीआई, नई दिल्ली। यूपीआई यूजर की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) के अधिकारी ने बताया कि यूपीआई के क्रेडिट फीचर (UPI Credit Feature) काफी पॉपुलर है। एक महीने में क्रेडिट फीचर के जरिये लगभग 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है।

यूपीआई का क्रेडिट लाइन फीचर भी काफी पॉपुलर हो रहा है। संस्था के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक दिलीप अस्बे ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सबसे ज्यादा लेनदेन क्रेडिट कार्ड सुविधा से होता है। इसके अलावा यूपीआई पर प्री-सेंशन क्रेडिट लाइन (Pre-Sanction Credit Line Feature) में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। क्रेडिट लाइन के जरिये हर महीने में 200 करोड़ रुपये तक वितरित किए जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड फीचर

नंबर 2022 में एनपीसीआई ने क्रेडिट फीचर (UPI Credit Feature) लॉन्च किया था। इस फीचर में यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई ऐप्स से लिंक कर सकते हैं। इस लिंक के बाद पूरे महीने यूपीआई का भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिये होगा। अब लेंडर्स को भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल रही है।

दिलीप अस्बे ने बताया कि यूपीआई पर प्री-सेंशन क्रेडिट लिमिट की सबसे ज्यादा सुविधा देने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है। देश में लगभग आधा दर्जन बैंक अब ग्राहकों को यह सुविधा दे रहे हैं।

अभी जहां एक तरफ क्रेडिट कार्ड,पर्सनल लोन (Personal Loan) और अनसिक्योर लोन (Unsecure Loan) को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। लेकिन, लोन लेने के लिए यूजर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। जुलाई 2024 में यूपीआई के माध्यम से 466 मिलियन लेनदेन हुए

यह भी पढ़ें: PM Vishwakarma Yojana में रोजाना मिलते हैं 500 रुपये, पिछले साल सरकार ने शुरू की थी स्कीम