Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Credit Line: यूपीआई पर मिल रही क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा, ऐसे उठाएं बेनिफिट

UPI Credit Line आज के समय में यूपीआई पेमेंट ट्रांजेक्शन की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब इसकी संख्या में और बढ़ोतरी के लिए जल्द ही सभी यूजर्स के लिए यूपीआई क्रेडिट लाइन सुविधा शुरू हो जाएगी। वर्तमान में यह फीचर कुछ बैंक में ही उपलब्ध है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि यूपीआई क्रेडिट लाइन फीचर क्या है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
UPI Credit Line: अकाउंट में जीरो पैसे फिर भी हो जाएगा भुगतान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के टाइम में कैश रखना कोई पसंद नहीं करता है। ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं। 5 रुपये के भुगतान के लिए भी लोग यूपीआई को चुनते हैं। वैसे तो यूपीआई से पेमेंट के लिए आपके बैंक अकाउंट में अमाउंट होना चाहिए। अगर बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तब भी अब आपको घबराने की जरूरत नहीं।

जी हां, अब यूपीआई एकदम क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की तरह काम करेगा। जल्द ही यूपीआई की क्रेडिट लाइन (UPI Credit Line) की सुविधा शुरू होने वाली है। कई बैंकों में यह सुविधा शुरू हो गई है। वर्तमान में यूपीआई क्रेडिट की सुविधा एक्सिस बैंक (Axis Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों को मिल रही है।

उम्मीद है कि जल्द ही यह सुविधा बाकी यूपीआई यूजर्स को भी मिलने लग जाएगी।

क्या है यूपीआई क्रेडिट लाइन (What is UPI Credit Line )

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूपीआई क्रेडिट लाइन को मंजूरी दे दी है।यह यूपीआई का नया फीचर है। यूपीआई क्रेडिट लाइन एक तरह का सिस्टम है। यह सिस्टम एक तरह से क्रेडिट कार्ड या फिर प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-Approved Loan) की तरह काम करता है। इसमें यूजर्स एक तय लिमिट तक का लोन ले सकते हैं। इसमें यूजर्स जितना खर्च करेगा उतनी राशि पर ही ब्याज लगेगा।

क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें भी यूजर्स को एक निश्चित समय तक पेमेंट करना होगा। यूपीआई क्रेडिट लाइन में यूजर को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।  

आपको बता दें कि यूपीआई क्रेडिट लाइन के लिए यूजर को बैंक में अप्लाई करना होगा। बैंक ग्राहक के सिबिल स्कोर के आधार पर ही क्रेडिट लाइन का अप्रूवल देगी। अप्रूवल मिल जाने के बाद यूजर अकाउंट में पैसे न होने के बावजूद आसानी से यूपीआई कर सकेंगे।    

यह भी पढ़ें- SIP vs PPF: निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन क्या है?, यहां समझें पूरा गणित

यूपीआई  क्रेडिट लाइन के फायदे (Benefits of UPI Credit Line)

  • ग्राहक को अलग-अलग क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं हैं।
  • क्रेडिट कार्ड मिलने में समय लगता है जबकि क्रेडिट लाइन का अप्रूवल तुरंत मिल जाएगा।
  • यूजर को यूपीआई पेमेंट करते वक्त बैंक अकाउंट में अमाउंट की टेंशन नहीं होगी।
  • आपात स्थिति में क्रेडिट लाइन वित्तीय मदद करेगा।

यूपीआई की शुरुआत 8 साल पहले हुई थी और आज यूपीआई ने पेमेंट सिस्टम को एक हद तक बदल दिया है। यूपीआई के जरिये यूजर आसानी से कहीं भी पेमेंट कर सकता है। ऐसे में अब एटीएम कार्ड या फिर कैश रखने की झंझट खत्म हो गई है।  

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य ने खोला खजाना, 27.5 फीसदी बढ़ेगी सैलरी