Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI पेमेंट करने से पहले हो जाएं सावधान, एक गलत क्लिक से साफ हो जाएगा बैंक अकाउंट

UPI Payment हम जितनी आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं लेकिन कई बार हमारे एक गलत क्लिक से हमारे साथ फ्रॉड हो सकता है। हमारे अकाउंट से पैसे गायब भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि हम अपनी यूपीआई अकाउंट को कैसे सिक्योर कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 06:43 PM (IST)
Hero Image
UPI पेमंट करने से पहले हो जाएं सावधान

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल आज के समय में हर दूसरा आदमी करता है।  इससे हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग यहां तक कि किराना के दुकान पर भी पेमेंट करते हैं। जिस तरह ये हमें सुविधा देता है, उसी तरह धोखाधड़ी को भी बढ़ाता है। लोग अब बड़ी आसानी से इसके जरिये आपके साथ ठगी कर सकते हैं। इस वजह से आज के समय में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में आपको अपना अकाउंट सिक्योर कर देना चाहिए। आइए अपने अकाउंट को सिक्योर करने के तरीके और सावधानी के बारे में जानते हैं।

यूपीआई आईडी और पिन

आपको कभी भी अपना यूपीआई पिन या फिर आईडी किसी को नहीं देना चाहिए। अगर आपके पास कोई कस्टमर केयर से कॉल या फिर कोई मैसेज आता है तब भी आपको उन्हें कोई जानकारी नहीं देनी चाहिए। आपको हर बार पेमेंट करते टाइम काफी ध्यान देना चाहिए। पहले आप सभी जानकारी जान लें उसके बाद ही पेमेंट करें।

आईडी का एक्सेस ना दें

कई बार कस्टमर केयर के ऑपरेटर हमसे हमारी आईडी की डिटेल्स और एक्सेस मांगते हैं। हमें उनको कभी एक्सेस नहीं देना चाहिए। कस्टमर केयर वाले आपको कहते हैं कि केवाईसी अपडेट करने के लिए ये जानकारी मांग रहे हैं। आपको बता दें कि इस तरह की कोई भी कॉल कंपनी द्वारा नहीं आती है। ये कॉल फ्रॉड करने वालों के जरिये किया जाता है। अगर आप उन्हें एक्सेस दे देते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं।

यूपीआई पिन

आपको समय समय पर अपनी यूपीआई पिन बदल देनी चाहिए। आप अगर हर महीने पिन नहीं बदल सकते हैं तो आप हर तीन महीने के बाद पिन जरूर बदलें।

अकाउंट के ट्रांजैक्शन पर कंट्रोल लगाएं

आपको कभी भी ज्यादा ट्रांजैक्शन नहीं करना चाहिए। आप जितनी बार ट्रांजैक्शन करते हैं उतनी बार आपकी यूपीआई आईडी की जानकारी दूसरे के पास जाती है। ऐसे में आप लेनदेन की एक सीमा तय करें। इसके अलावा आपको केवल एक अकाउंट से ही यूपीआई की पेमेंट करनी चाहिए और उस अकाउंट में कम ही पैसे रखें। अगर कभी भविष्य में आपके साथ धोखाधड़ी हो जाती है तो आपको ज्यादा वित्तीय नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा।