Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Lite वॉलेट में बैलेंस एड करने की झंझट खत्म,जल्द आने वाला है Auto Top-Up Feature

UPI Lite Auto Top-Up Feature भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने यूपीआई को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के हिसाब से यूपीआई लाइट पर Auto Top-Up Feature आने वाला है। इस फीचर के आ जाने के बाद यूपीआई लाइट वॉलेट में पैसे एड-ऑन करने की झंझट खत्म हो जाएगी। इस आर्टिकल में यूपीआई लाइट के ऑटो टॉप-अप फीचर के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 13 Sep 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
UPI Lite में आने वाला है Auto Top-Up Feature

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में पेमेंट करने के लिए हमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर पॉकेट में कैश नहीं है तब भी हम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी (UPI) के माध्यम से आसानी से यूपीआई कर सकते हैं। यूपीआई ने देश के बाहर यानी विदेश में भी अपनी पहचान बना ली है। दुनिया के कई देशों में यूपीआई के जरिये भी पेमेंट किया जाता है।

यूपीआई पेमेंट को आसान बनाने और सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए एनपीसीआई (NPCI) ने यूपीआई लाइट (UPI Lite) लॉन्च किया था। अब यूपीआई लाइट के लिए एक नया अपडेट सामने आया है। दरअसल, यूपीआई लाइट में ऑटो टॉप-अप फीचर (Auto Top-Up Feature) एड-ऑन हो गया है। इसका मतलब है कि यूपीआई लाइट में ऑटो टॉप-अप फीचर (UPI Lite Auto Top-Up Feature) आ गया है।

क्या है Auto Top-Up Feature

अगर कभी यूपीआई लाइट के वॉलेट में राशि खत्म हो जाती है तो ऑटो-टॉप अप के जरिये ऑटोमैटिकली बैलेंस एड ऑन हो जाता है। इसका मतलब है कि यूजर को बार-बार बैलेंस एड करना नहीं पड़ेगा। इसे ऐसे समझिए कि अगर यूपीआई यूजर ने 500 रुपये का टॉप-अप इनेबल किया है तो जैसे ही यूपीआई लाइट वॉलेट में बैलेंस खत्म होता है तो ऑटोमैटिक 500 रुपये जुड़ जाएगा।

कब से शुरू होगा यह फीचर

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने ऑटो-टॉप फीचर को लेकर सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के हिसाब से यूपीआई लाइट यूजर 31 अक्तूबर 2024 से इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिये यूपीआई लाइट में सेलेक्टिड राशि ऑटोमैटिक अकाउंट में जुड़ जाता है।

यह भी पढ़ें: HUDCO Dividend 2024: शेयरहोल्डर्स होंगे मालामाल, अकाउंट में आज आएंगे इतने रुपये

कितनी राशि कर सकते हैं एड-ऑन

यूपीआई लाइट में बैलेंस रखने की सीमा 2,000 रुपये है। इसका मतलब है कि यूजर 2,000 रुपये ही ऑटो-टॉप कर सकते हैं। यूपीआई लाइट वॉलेट में 500 रुपये तक की पेमेंट के लिए यूपीआई पिन (UPI Pin) की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि, इससे ज्यादा राशि की पेमेंट करने के लिए यूजर को यूपीआई पिन देना होता है।

यह भी पढ़ें: IPO Refund Status: अलॉट नहीं हुआ आईपीओ और न ही वापस आया रिफंड, अब क्या करें?