Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Lite on Paytm: यूपीआई के नए फीचर से बिना पिन के कर सकते हैं पेमेंट, जानें कैसे पेटीएम से करें लिंक

UPI Lite on Paytm डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए UPI काफी अहम कदम है। आज अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग अब कैश की जगह UPI का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। UPI ने एक नया फीचर शुरू किया है यह UPI Lite है। इस सुविधा को PayTm से एक्टिव किया जा सकता है। आइएजानते हैं कि आप कैसे यूपीआई लाइट को एक्टिव कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
अब यूपीआई लाइट पेटीएम (PAYTM) पर भी एक्टिवेट कर सकते हैं।

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस जिसे शॉर्ट फॉर्म में यूपीआई (UPI) कहा जाता है। यह एक अहम पेमेंट सिस्टम हो गया है। आज व्यक्ति कैश की जगह यूपीआई करना काफी पसंद करते हैं। ग्रहकों की सुविधा के लिए यूपीआई नए-नए फीचर्स ला रही है। अब यूपीआई ने यूपीआई लाइट (UPI Lite) फीचर्स शुरू किया है। यह यूपीआई पेमेंट करने का काफी आसान तरीका है।

यूपीआई लाइट में आप बिना यूपीआई पिन के 500 रुपये का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अब इस लिमिट को 2,000 रुपये बढ़ा दिया गया है। इस सुविधा से आप छोटे-छोटे पेमेंट को आसानी से कर सकते हैं। यूपीआई लाइट की सुविधा अब आपको पेटीएम (PayTm) पर भी मिल रही है। आप पेटीएम ऐप पर आसानी से इसे एक्टिव कर सकते हैं।

यूपीआई लाइट को कैसे एक्टिव करें

  • आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको यूपीआई लाइट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अब आप यूपीआई लाइट से अपने बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें, जिसे आप लिंक करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आप जितना अमाउंट एड करना चाहते हैं उसे दर्ज करें।
  • अब आप अपना यूपीआई पिन दर्ज करें।
  • इस तरह आपने आराम से अपने यूपीआई लाइट को एक्टिव कर दिया है। इसके बाद आप केवल टैब करके यूपीआई कर सकते हैं।

कितना अमाउंट एड कर सकते हैं

पिछले महीने हुई मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक में आरबीआई गवर्नर ने एलान किया था कि डिजिटल पेमेंट को देश के हर इलाकों तक पहुंचाने के लिए कई तरह के कदम उठा रहे हैं। यूपीआई लाइट को सभी लोगों को आराम से पहुंचाने के लिए यूपीआई लाइट की लिमिट को 2,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। इस फैसले के बाद ग्रामीण इलाकों तक यूपीआई की पहुंच बन जाए।

इसमें आप एक दिन में 4,000 रुपये तक एड कर सकते हैं। यूपीआई लाइट फीचर्स पेटीएम के साथ फोनपे (Phone Pay), गूगल पे (Google Pay) जैसे कई ऐप पर मौजूद है।