Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wrong UPI Payment: गलत पते पर ट्रांसफर हो गया है यूपीआई से पैसे? परेशान ना हो जल्दी से करें बस ये काम

Digital Transaction आज के समय में सेकेंड में आप कहीं भी यूपीआई से पेमेंट कर देते हैं। ऐसे में कई लोग अब यूपीआई पेमेंट करना काफी पसंद करते हैं। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ कि आपने गलती से किसी और के अकाउंट में यूपीआई से पैसे भेज दिये हैं तो आपको क्या करना चाहिए? आइए इस आर्ठिकल में इसका जवाब जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
गलत पते पर ट्रांसफर हो गया है यूपीआई से पैसे?

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Online Payment: कई बार आपने यह सूना होगा कि आपने किसी गलत यूजर के आईडी पर यूपीआई (UPI) के जरिये पैसे ट्रांसफर कर दिया है। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आपके अकाउंट में वापस पैसे आ जाएंगे।

यूपीआई ऐप के सपोर्ट पर करें मैसेज

अगर कभी आप किसी गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर देते हैं तो आपको घबराने की जगह तुरंत जीपे (GPay), फोनपे (PhonePay), पेटीएम (PayTm) या फिर यूपीआई ऐप (UPI App) के कस्टमर केयर सपोर्ट पर कॉल करना चाहिए। आपको इस कॉल पर जानकारी देनी होगी कि आपने गलती से किसी और यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिया है।

ये भी पढ़ें - भारत का पहला UPI-ATM: डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं, QR कोड स्कैन कर निकालेंगे रुपये, जानें सबकुछ

यहां करें शिकायत

अगर कभी आपको यूपीआई ऐप के कस्टमर सपोर्ट से मदद नहीं मिलती है तो आप एनपीसीआई (NPCI) पोर्टल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले एनपीसीआई के अधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • इसके बाद आपको What we do टैब पर सिलेक्ट करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इसके बाद आप यूपीआई ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • अब आप Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करनी है।
  • शिकायत दर्ज करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।

आरबीआई के पास शिकायत करें

आप भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में भी शिकायत करते हैं। आप यहां लिखित शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप आरबीआई शिकायत प्रबंधन प्रणाली (CMS) पर भी शिकायत कर सकते हैं। आप आरबीआई के कार्यालय में भी फोन करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज करेंगे उतना ज्यादा चांस होगा कि आपके पैसे आपको वापस मिल जाएंगे। ऐसे में कभी भी गलत आईडी पर पैसे ट्रांसफर होने के बाद आप तुरंत ही शिकायत करें। वैसे आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सावधान रहें।