Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI payments & loan facility : यूपीआई से भी ले सकते हैं लोन, RBI ने दी प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लाइन को मंजूरी

UPI Payments Loan Facility लोन आज के समय में हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी सही ऑप्शन है। देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यूपीआई के जरिये छोटे से लेकर बड़े ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अब यूपीआई के जरिये भी आसानी से लोन लिया जा सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 07 Sep 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
यूपीआई से भी ले सकते हैं लोन

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देशभर में कई तरह की लेनदेन यूपीआई के जरिये हो रही है। आज आप किराने से लेकर बैंक अकाउंट तक के ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है। अब यूपीआई (UPI) ने लोगों के लिए प्री-एप्रूव्ड लोन की सुविधा भी शुरू की है। इस सुविधा को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मंजूरी भी मिल गई है।

क्या होता है प्री-एप्रूव्ड लोन? 

प्री-एप्रूव्ड लोन (Pre-Approved Loan) में ग्राहक बिना कोई क्रेडिट कार्ड के भी पेमेंट कर सकते हैं। इसे ऐसे समझिए कि आप जिस तरह बैंक से जाकर लोन के लिए अप्लाई करते हैं ठीक वैसे ही आप एक ऐप के जरिये लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अप्रूव के बाद बैंक आपको प्री अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन दे देगा। इसके बाद आप अपने जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में सेविंग अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से जोड़ा जा रहा है। बैंक क्रेडिट लाइनों के नियम व शर्तों को तय करती है।

यूपीआई के बारे में

देश में कई लोग यूपीआई के जरिये पेमेंट करते हैं। अब विदेश में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि भारत में रिटेल डिजिटल पेमेंट का 75 फीसदी संभालता है। देश में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की भी सुविधा दी जा रही है। हाल ही में आरबीआई ने यूपीआई के आंकड़ों की जानकारी दी गई है। अगस्त में 10 अरब यूपीआई ट्रांजेक्शन किये गए हैं। वहीं, जुलाई में 9.96 अरब ट्रांजेक्शन हुआ था।

देश में अब लोग यूपीआई से लिंक्ड ऐप यानी पेटीएम (Paytm), फोन-पे (Phone-Pay), मोबिक्यूक (Mobikwik) जैसे कई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। कई लोग भीम (BHIM) ऐप के जरिेये भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई ऑनलाइन पेमेंट के लिए सुरक्षित माना जाता है।