Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Federal Reserve: US फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, कहा- अर्थव्यवस्था ठोस गति से विस्तार कर रही

फेडरल रिजर्व ने बुधवार को फिर से अपनी प्रमुख ब्याज दर स्थिर रखीं। बैंक का मानना है कि मुद्रास्फीति की दर उसके दो प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।फेडरल रिजर्व ने अपने बयान में कहा कि अब तक अर्थव्यवस्था ठोस गति से विस्तार कर रही है जबकि नौकरियों में धीमी गति से वृद्धि हुई है और बेरोजगारी दर कम बनी हुई है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 01:32 AM (IST)
Hero Image
US फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव

रॉयटर, वाशिंगटन। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरें स्थिर (5.25-5.50 प्रतिशत की सीमा में) रखीं, लेकिन 17-18 सितंबर को होने वाली अपनी अगली बैठक में कर्ज को सस्ता करने का विकल्प खुला रखा है। बैंक का मानना है कि मुद्रास्फीति की दर उसके दो प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।

नीतिगत मामलों पर दो दिन तक चली बैठक के बाद केंद्रीय बैंक की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने एक बयान में कहा, 'समिति के दो प्रतिशत लक्ष्य की दिशा में कुछ प्रगति हुई है।'

अमेरिकी केंद्रीय बैंकरों ने कहा कि मुद्रास्फीति के वास्तव में अपने लक्ष्य पर आने से पहले कर्ज की लागत को कम करना उचित होगा ताकि मौद्रिक नीति से अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ने में लगने वाले समय को ध्यान में रखा जा सके।

फेडरल रिजर्व ने अपने बयान में कहा कि अब तक अर्थव्यवस्था ठोस गति से विस्तार कर रही है, जबकि नौकरियों में धीमी गति से वृद्धि हुई है और बेरोजगारी दर कम बनी हुई है।