Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laptop Import: US और Korea ने भारत के लैपटॉप आयात पर प्रतिबंध के फैसले पर जताई चिंता, कहा- व्यापार पर पडे़गा असर, पुनर्विचार का किया अनुरोध

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका चीन दक्षिण कोरिया और चीनी ताइपे ने लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले पर चिंता व्यक्त की। विश्व व्यापार संगठन की मार्केट एक्सेस कमेटी की बैठक में इस चिंता पर प्रकाश डाला गया। यूएन ने कहा कि भारत के इस फैसले से इन उत्पादों के व्यापार पर असर पड़ेगा।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 01:57 PM (IST)
Hero Image
डब्ल्यूटीओ की बाजार पहुंच समिति की बैठक में इस चिंता को उजागर किया गया।

एजेंसी, नई दिल्ली: विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation (WTO)) की बैठक में अमेरिका, चीन, कोरिया और चीनी ताइपे ने लैपटॉप और कंप्यूटर पर आयात प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले पर चिंता जताई है। डब्ल्यूटीओ की बाजार पहुंच (Market Access) समिति की बैठक में इस चिंता को उजागर किया गया।

यूएस ने क्या कहा?

अमेरिका ने कहा है कि इस फैसले के लागू होने के बाद इन उत्पादों के व्यापार पर असर पड़ेगा, जिसमें भारत में अमेरिकी निर्यात भी शामिल है। अमेरिका ने यह भी कहा है कि यह फैसला निर्यातकों और डाउनस्ट्रीम यूजर्स के लिए अनिश्चितता पैदा कर रहा है।

भारत ने अगस्त में आयात पर लगाया था प्रतिबंध

आपको बता दें कि 3 अगस्त को, भारत ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और आयात में कटौती करने के उद्देश्य से लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर (टैबलेट कंप्यूटर सहित), माइक्रो कंप्यूटर, बड़े या मेनफ्रेम कंप्यूटर और कुछ डेटा प्रोसेसिंग मशीनों जैसे कई आईटी हार्डवेयर उत्पादों पर चीन जैसे देश से आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। यह फैसला 1 नवंबर से लागू होगा।

लाइसेंस लेना जरूरी नहीं

हाल ही में वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा था कि भारत आयात पर लाइसेंसिंग आवश्यकता लागू नहीं करेगा बल्कि केवल उनके आने वाले शिपमेंट की निगरानी करेगा।

कोरिया ने भारत से किया पुनर्विचार का अनुरोध

कोरिया ने इस बात पर जोर दिया कि भारत द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से अनावश्यक व्यापार बाधाएं पैदा हो सकती हैं।

कोरिया ने भारत से प्रतिबंध के फैसले पर पुनर्विचार करने और इसके इस फैसले के लागू होने की समयसीमा सहित इस मुद्दे पर विस्तृत स्पष्टीकरण और जानकारी देने का अनुरोध किया है।

वित्त वर्ष 23 में 5 बिलियन डॉलर से उपर का हुआ था आयात

भारत ने पिछले वित्त वर्ष यानी 2022-23 में 5.33 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के लैपटॉप सहित पर्सनल कंप्यूटर का आयात किया है वहीं उससे एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2021-22 में 7.37 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आयात किया गया है।