Move to Jagran APP

अमेरिकी मार्केट में दो साल की सबसे बड़ी गिरावट, क्या किसी बड़ी अनहोनी का संकेत?

अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद टेस्ला अल्फाबेट इंक एनवीडिया मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों के शेयर तेजी से फिसले हैं। अमेरिकी शेयर बाजार में यह गिरावट गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के वित्तीय नतीजे के चलते आई है। इसके साथ ही अन्य टेक कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया के शेयर भी गिरे हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 25 Jul 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
अल्फाबेट इंक के स्टॉक 5 फीसदी गिरे हैं। (फोटो - एएफपी)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी शेयर मार्केट में बुधवार को पिछले दो साल की सबसे गिरावट दर्ज की गई। इसकी बड़ी दो बड़ी कंपनियों- टेस्ला और अल्फाबेट इंक के खराब वित्तीय नतीजे रहे। इससे ओवरऑल शेयर मार्केट का मिजाज खराब हुआ और एनवीडिया, मेटा प्लेटफॉर्म और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के शेयरों में भी बड़ी गिरावट आई।

क्यों गिरे अल्फाबेट और टेस्ला

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के स्टॉक में 5.03 फीसदी की बड़ी गिरावट आई। यह तकरीबन 6 महीने में अल्फाबेट के शेयरों में दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले 31 जनवरी को इसके स्टॉक 7.5 फीसदी गिरे थे। अल्फाबेट ने टॉप और बॉटम-लाइन में बढ़त दर्ज की है, लेकिन निवेशकों चिंतित हुए Youtube ऐड रेवेन्यू को लेकर, जो उनके अनुमान से कम रहा।

वहीं, अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) की ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला की बात करें, तो इसके शेयरों ने 12.33 फीसदी का गोता लगाया। यह साल 2020 के बाद टेस्ला के शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट है। इसकी वजह भी उम्मीद से कमजोर तिमाही नतीजे हैं। साथ ही, ऑटो रेवेन्यू में सालाना आधार पर 7 फीसदी की कमी आई है।

दूसरी दिग्गज कंपनियों पर भी पड़ा

अल्फाबेट इंक और टेस्ला की गिरावट ने पूरे अमेरिकी शेयर बाजार को झकझोर दिया। ब्रॉड मार्केट इंडेक्स 2.31 फीसदी घटकर 5,427.13 बंद हुआ है। वहीं, टेक-हेवी नैस्डेक (Nasdaq) ने 3.64 फीसदी का गोता लगाया और 17,342.41 के स्तर पर आ गया। डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज की बात करें, तो यह 504.22 प्वाइंट यानी 1.25 फीसदी घटकर 39,853.87 पर बंद हुआ। यह अमेरिकी शेयर बाजार का 2022 के बाद सबसे खराब प्रदर्शन है।

यह भी पढ़ें: कितने महंगे हैं Nvidia, एपल और टेस्ला के शेयर, क्या भारत से भी कर सकते हैं निवेश?

दूसरी बड़ी टेक कंपनियों के शेयरों ने अल्फाबेट और टेस्ला से हमदर्दी दिखाई। उनके शेयरों में भी बड़ी गिरावट दिखी। पिछले पांच साल में करीब ढाई हजार फीसदी का रिटर्न देने वाली एनवीडिया का शेयर 6.8 फीसदी घटा। मार्क जुकरबर्ग का मेटा प्लेटफॉर्म्स भी 5.6 फीसदी गिरा, जिसके पास फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप का मालिकाना हक है। माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में भी 3.6 फीसदी की गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: 100 साल से भी पुराना है BSE का इतिहास, दिलचस्प है ट्रेडिंग की शुरुआत का किस्‍सा; पढ़ें पूरी कहानी