Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेट कट से झूमा अमेरिकी शेयर बाजार, क्या भारतीय स्टॉक मार्केट भी होगा गुलजार?

रेट कट के फैसले पर अमेरिकी शेयर मार्केट ने गुरुवार को जबरदस्त प्रतिक्रिया दी। अमेरिका के तीनों प्रमुख सूचकांकों शुरुआती कारोबार के दौरान तेज उछाल दिखा। इससे उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में भी जोरदार तेजी देखने को मिलेगी। अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती के गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख सके।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार और निवेशक अमूमन अमेरिकी शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार देर रात नीतिगत ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट यानी आधा फीसदी की कटौती की। आर्थिक जानकारों को 25 बेसिस प्वाइंट कटौती की उम्मीद थी। हालांकि, इस पर बुधवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। रेट कट का फैसला आने के बाद अमेरिका के तीनों प्रमुख सूचकांक- Dow Jones, Nasdaq Composite और S&P 500 में रेट कट के बाद थोड़ी तेजी दिखी। लेकिन, आखिर में तीनों गिरावट के साथ बंद हुए।

हालांकि, अमेरिकी शेयर मार्केट ने रेट कट के फैसले पर असली प्रतिक्रिया आज यानी गुरुवार को दी है। शुरुआती कारोबार में तीनों प्रमुख सूचकांकों में एक से लेकर करीब 3 फीसदी तक का उछाल देख गया। गुरुवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 8 बजे) तक Nasdaq Composite 2.79 फीसदी, S&P 500 में 1.85 फीसदी और Dow Jones Industrial Average 1.30 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे। इससे पता चलता है कि निवेशकों ने रेट का जोरदार इस्तकबाल किया है।

क्या भारतीय शेयर बाजार में भी दिखेगी?

भारतीय बाजार और निवेशक अमूमन अमेरिकी शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय शेयर मार्केट में शुक्रवार को तेजी देखने को मिल सकती है। अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती के गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख सके। हालांकि, अंत में यह नए रिकार्ड स्तर पर बंद होने में कामयाब रहे।

बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 236.57 अंक की तेजी के साथ 83,184 के नए शिखर पर जाकर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 825.28 अंक बढ़कर 83,773.61 के उच्च स्तर तक पहुंचा था। इसी तरह, एनएसई का निफ्टी 38.25 अंक बढ़कर 25,415.80 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार के दौरान यह 25,611.95 के उच्च स्तर तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें : US Fed Rate Cut : फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में क्यों की कटौती, क्या अब टल जाएगा मंदी का खतरा?