Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Utkarsh Small Finance Bank IPO की लिस्टिंग आज, जानिए इसके बारे में सभी डिटेल

Utkarsh Small Finance Bank IPO अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आज का दिन आपके लिए बहुत जरूरी है। आज उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ शेयर मार्केट में कारोबार करने जा रही है। आज से कंपनी के आईपीओ की लिस्टिंग की तारीख तय की गई थी। आइए इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 21 Jul 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
Utkarsh Small Finance Bank IPO की लिस्टिंग आज

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए आज का दिन काफी जरूरी है। आज Utkarsh Small Finance Bank के शेयर बाजार में ट्रेड करने के लिए उतरने वाले हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की आईपीओ के शेयर की लिस्टिंग होगी।

आपको बता दें कि उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की आईपीओ को सूचीबद्ध करने की तारीख 21 जुलाई 2023 तय की गई थी। इन शेयरों को बीएसई और एनएसई के बी ग्रुप में रखा जाएगा। इस कंपनी के शेयर की लिस्टिंग आज सुबह 10 बजे एक विशेष प्री-ओपन सत्र में होगी। ये सभी जानकारी बीएसई के वेबसाइट पर मौजूद है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी के शेयर स्टॉक मार्केट में बड़ी तेजी से शुरुआत कर सकते हैं।  

 उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ

शेयर बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक बैंक के आईपीओ को निवेशकों से जोरदार प्रतिक्रिया मिली है। ऐसे में इसके शेयर बाजार में बाजार में तेजी से बढ़ सकते हैं। माना जा रहा है कि इस कंपनी के शेयर से कई निवेशकों को भारी प्रीमियम भी मिलेगा। माना जा रहा है कि उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का शेयर मूल्य 23 रुपये से 25 रुपये के मूल्य बैंड के मुकाबले 50 फीसदी से 60 फीसदी तक के प्रीमियम पर खुल सकता है।

निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया

इस बार बैंक के आईपीओ को लेकर निवेशकों की जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला है। निवेशकों ने बैंक के आईपीओ में निवेश किया है। आपको हैरानी होगी कि लगभग 110.77 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। इस आईपीओ में सबसे ज्यादा दिलचस्पी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने दिखाया है। इनके अलावा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स और रिटेल इन्वेस्टर्स ने भी कंपनी के आईपीओ को सब्सक्राइब किया है।

आईपीओ का उद्देश्य

बैंक का आईपीओ 12 जुलाई से 14 जुलाई तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। बैंक ने आईपीओ का प्राइस बैंड 23-25 रुपये प्रति शेयर तय किया था। इस आईपीओ का उद्देश्य भविष्य की पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करना है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का लोन पोर्टफोलियो काफी अच्छा है। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 19 से लेकर वित्त वर्ष 23 तक स्मॉल फाइनेंस बैंकों के ग्रोथ के मामले में ये बैंक तीसरे नंबर पर आता है। आज के समय में बैंक का लोन पोर्टफोलियो 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा का है।