Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Utkarsh Small Finance Bank के IPO पर निवेशकों ने जताया भरोसा, पहले दिन हुआ 4 गुना से अधिक सब्सक्राइब

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ का आज पहला दिन था। बुधवार को बैंक का आईपीओ 4.73 गुना अधिक रहा। आईपीओ ने सभी निवेशक श्रेणियों से बड़ी भागीदारी आकर्षित की। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा कि नई पेशकश से जुटाई गई धनराशि का उपयोग भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टियर 1 बैंक के पूंजी आधार का विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 12 Jul 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
Utkarsh Small Finance Bank IPO subscribed 4.73 times on first day of subscription

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: स्मॉल फाइनेंस बैंक में एक बड़ा नाम उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) का आज पहला दिन था।

बुधवार को यानी सदस्यता के पहले दिन बैंक के आईपीओ को 4.73 गुना सब्सक्रीप्शन मिला। इस आईपीओ को सभी श्रेणियों के निवेशकों से भारी भागीदारी मिली है।

कितने शेयरो के लिए मिली बोलियां?

एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, आईपीओ को प्रस्ताव पर 12,05,43,477 शेयरों के मुकाबले 57,07,21,800 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं।

किसने कितना किया सब्सक्राइब?

खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) की श्रेणी को 13.75 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के हिस्से को 8.25 गुना सदस्यता मिली। योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए कोटा 4 प्रतिशत सब्सक्राइब किया गया।

जानिए आईपीओ के डिटेल

बैंक ने आईपीओ में 500 करोड़ रुपये तक का फ्रेश इश्यू ऑफर निकाला है। ऑफर के लिए मूल्य सीमा 23-25 ​​रुपये प्रति शेयर रखा गया है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कल यानी मंगलवार को कहा था कि उसने एंकर निवेशकों से 223 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

कहां इस्तेमाल होगा पैसा?

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बताया कि फ्रैश इश्यू के तहत जुटाए हुए पैसों से भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक के टियर 1 पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। आपको बता दें कि आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) और कोटक महिंद्रा कैपिटल (Kotak Mahindra Capital) इस ऑफर के प्रबंधक हैं।

कंपनी प्रोफाइल

उत्कर्ष बैंक ने 2017 में परिचालन शुरू किया था। बैंक बचत खाते, वेतन खाते, चालू खाते, आवर्ती और सावधि जमा और लॉकर सुविधाओं सहित जमा उत्पादों की सुविधा देता है।

इन स्मॉल फाइनेंस बैंकों की लिस्ट में हो जाएगा शामिल

आईपीओ के सफल समापन के बाद, उत्कर्ष स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने वाले अन्य छोटे वित्त बैंकों जैसे एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank), इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank), उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) की लीग में शामिल हो जाएगा।