Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC ने शेयर मार्केट से कमाया तगड़ा मुनाफा, सिर्फ तीन साल में डबल हुई पोर्टफोलियो की वैल्यू

LIC का इक्विटी पोर्टफोलियो की मार्केट वैल्यू जून तिमाही तक 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है। जून तिमाही के आखिर में LIC के पास 282 कंपनियों के शेयर थे। इनकी 2021 में मार्केट वैल्यू 7.67 लाख करोड़ रुपये थी। वह अब डबल होकर 15.72 लाख करोड़ रुपये हो गई है। जून तिमाही के दौरान 75 कंपनियों में LIC ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई और 95 में बिकवाली की।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 10 Aug 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
एलआईसी ने कई शेयरों में मुनाफावसूली भी की है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) को शेयर मार्केट में निवेश से तगड़ा मुनाफा हुआ है। सरकारी बीमा कंपनी के इक्विटी पोर्टफोलियो की मार्केट वैल्यू सिर्फ तीन साल में ही डबल हो गई। आइए जानते हैं कि एलआईसी ने किन कंपनियों में निवेश कर रखा है। उसने किन कंपनियों में स्टॉक बेचे हैं और किन में हिस्सेदारी बढ़ाई है।

कितना बड़ा है LIC का पोर्टफोलियो

LIC का इक्विटी पोर्टफोलियो की मार्केट वैल्यू जून तिमाही तक 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है। जून तिमाही के आखिर में LIC के पास 282 कंपनियों के शेयर थे। इनकी 2021 में मार्केट वैल्यू 7.67 लाख करोड़ रुपये थी। वह अब डबल होकर 15.72 लाख करोड़ रुपये हो गई है। जून तिमाही के दौरान NSE पर लिस्टेड 75 कंपनियों में LIC ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। वहीं, 95 शेयरों में बिकवाली की है।

LIC ने कहां खरीदारी-बिकवाली की?

LIC ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, BHEL, HPCL और GAIL जैसे कई सरकारी कंपनियों में बिकवाली की है यानी अपनी हिस्सेदारी घटाई है। कुछ PSU शेयरों में हिस्सेदारी को कम किया। LIC ने टाटा पावर, वोल्टास, हीरो मोटो कॉर्प और टाटा केमिकल्स के स्टॉक भी बेचे हैं। शेयर मार्केट का जानकारों का मानना है कि इस वक्त बाजार अपने ऑल टाइम हाई पर है, जिसका फायदा उठाने के लिए एलआईसी ने मुनाफावसूली की है।

LIC ने किन शेयरों में बढ़ाई हिस्सेदारी?

LIC ने जून तिमाही के दौरान इन्फोसिस, LTIMindtree, L&T, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, टाइटन, TCS, ICICI Bank और कोटक महिंद्रा बैंक में हिस्सेदारी बढ़ाई है। एलआईसी का सबसे बड़ा दांव अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) पर है। वहीं, उसके पास ITC, TCS, SBI और इन्फोसिस के स्टॉक भी काफी अच्छी-खासी मात्रा में हैं।

यह भी पढ़ें : SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो याद रखें पांच सबक