Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कर्ज अदायगी के लिए वेदांत रिसोर्सेज ने 1.25 अरब डॉलर का वित्त जुटाया

नई जानकारी सामने आई है कि वेदांता समूह की प्रमुख कंपनी वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (वीआरएल) अपना कर्ज चुकाने के लिए 1.25 अरब डॉलर की फंडिंग हासिल करने में कामयाब रही है। हालांकि एसएंडपी ग्लोबल ने वीआरएल की रेटिंग घटा दी है। वेदांता रिसोर्सेज ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि फंडिंग से लंबी अवधि में एक स्थायी पूंजी संरचना बनाने में मदद मिलेगी।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 14 Dec 2023 10:52 PM (IST)
Hero Image
वेदांत रिसोर्सेज ने 1.25 अरब डालर का वित्त जुटाया, यहां जानें डिटेल्स

पीटीआई, नई दिल्ली। वेदांत समूह की प्रमुख कंपनी वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड (वीआरएल) अपने कर्जों की अदायगी के लिए 1.25 अरब डालर का वित्तपोषण हासिल करने में सफल रही है। इस बीच, एसएंडपी ग्लोबल ने वीआरएल की रेटिंग को घटा दिया है।

वेदांत रिसोर्सेज ने गुरुवार को बयान में कहा कि इस वित्तपोषण से उसे दीर्घावधि में टिकाऊ पूंजी ढांचा खड़ा करने में मदद मिलेगी। हालांकि, कंपनी ने यह वित्त मुहैया कराने वाले कर्जदाताओं के नाम नहीं बताए हैं। इस वित्तपोषण का इस्तेमाल वर्ष 2024 और 2025 में परिपक्व होने वाले 3.2 अरब डालर के कर्जों को चुकाने और आंशिक भुगतान में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Net Direct Tax Collection अप्रैल-नवंबर में 23.4 प्रतिशत बढ़कर पहुंचा 10.64 लाख करोड़ रुपये, जानें डिटेल्स

वेदांत रिसोर्सेज की घटी रेटिंग

साथ ही कंपनी ने कहा कि वह मौजूदा बांडधारकों से परिपक्वता अवधि बढ़ाने पर सहमति लेने की कोशिश करेगी। हालांकि इस घटनाक्रम से अप्रभावित एसएंडपी ग्लोबल ने बांड की मियाद बढ़ाए जाने की आशंका को देखते हुए वेदांत रिसोर्सेज की रेटिंग को 'सीसीसी' से घटाकर 'सीसी' कर दिया है।

इतना ही नहीं कंपनी को 'क्रेडिटवाच निगेटिव' सूची में बरकरार रखा गया है। एसएंडपी ने कहा, 'हम अपने मानदंडों के तहत कुल 3.2 अरब डालर के वीआरएल बांड को लेकर कंपनी की प्रस्तावित दायित्व प्रबंधन पहल को दबाव वाले लेनदेन के रूप में देखते हैं।'

यह भी पढ़ें- Vedanta अपनी पांच कंपनियों को वेदांता लिमिटेड से करेगा डीमर्ज, जानिए शेयरधारकों को कितना मिलेगा शेयर