Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vedanta Share: वेदांता के शेयर में हो रही है बिकवाली, आखिर निवेशक क्यों बेच रहे हैं स्टॉक

Vedanta Share Price 26 जून 2024 (बुधवार) को वेदांता के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली। सुबह के शुरुआती कारोबार में वेदांता के शेयर 3 फीसदी से ज्यादा गिर गए। अगर वेदांता के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले 1 साल में कंपनी ने 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं कि आज कंपनी के शेयर में गिरावट क्यों आई है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 26 Jun 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
Vedanta Share में आई भारी गिरावट, क्या है वजह

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार के शुरुआती कारोबार में वेदांता के शेयर (Vedanta Share) में भारी गिरावट देखने को मिली है। आज सेंसेक्स पर कंपनी के शेयर 3 फीसदी से ज्यादा गिरकर ट्रेड कर रहे थे। हालांकि, कुछ देर के बाद कंपनी के शेयर में रिकवरी देखने को मिली।

खबर लिखते वक्त वेदांता के शेयर 13.25 रुपये या 2.92 फीसदी गिरकर 440.80 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

वेदांता के शेयर में क्यों हो रही है बिकवाली

वेदांता के शेयर में आज बड़ी ब्लॉक डील (Block Deal) हुई है। इस डील की वजह से कंपनी के शेयर में गिरावट आई है। ब्लॉक डील में प्रोमोटर एंटिटी की ओर से स्टॉक की बिक्री का अनुमान है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार वेदांता रिसोर्स 2.6 फीसदी की हिस्सेदारी बेचेगी। हालांकि, कुछ दिन पहले ही वेदांता के शेयरपर्सन अनिल अग्रवाल ने कहा था कि प्रमोटर कंपनी में अपना हिस्सा कम नहीं करेगी।

स्टॉक एक्सचेंज पर मौजूद जानकारी के अनुसार फिनसाइडर इंटरनेशनल जिसके पास 2.63फीसदी की हिस्सेदारी है वह अब अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

यह भी पढ़ें- Debt Fund में निवेश के लिए ये टाइम है बेस्ट, आने वाले सालों में कितना मिलेगा रिटर्न, पढ़ें पूरी डिटेल

वेदांता के शेयर की परफॉर्मेंस (Vedanta Share Performance)

वेदांता के शेयर ने काफी पॉजिटिव रिस्पांस दिया है। पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयर में 65 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, एक साल में कंपनी के शेयर में 57.95 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

26 जून 2023 को वेदांता के शेयर की कीमत 279.80 रुपये प्रति शेयर थी जो आज बढ़कर 442.10 रुपये प्रति शेयर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें- New Rule: 1 जुलाई से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर समेत पैसों से जुड़े ये नियम, यहां पढ़ें डिटेल्स