Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Roti Rate: महंगा हो रहा है वेज खाना, Crisil ने बताया क्यों बढ़ रही है Veg Thali के दाम

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने Rice Roti Rate रिपोर्ट जारी कर दी। रिपोर्ट के अनुसार जून में वेज थाली के दामों में 10 फीसदी की तेजी आई है। वहीं नॉन-वेज थाली के दाम में हल्की नरमी देखने को मिली है। प्याज आलू टमाटर की कीमतों में तेजी की वजह से वेज थाली के दान बढ़ गए हैं। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 05 Jul 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
वेज खाने से सस्ती है नॉन-वेज थाली

पीटीआई, नई दिल्ली। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने जून के लिए "Rice Roti Rate" रिपोर्ट जारी कर दी। आपको बता दें कि क्रिसिल हर महीने "Rice Roti Rate" रिपोर्ट जारी करता है। इस रिपोर्ट में वेज थाली और नॉन-वेज थाली की कीमतों को लेकर जानकारी दी जाती है।

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार जून में वेज थाली के दामों में 10 फीसदी की तेजी आई है। देश में प्याज, आलू, टमाटर के दामों में तेजी आने के बाद इनके दाम बढ़ गए। वहीं, दूसरी तरफ नॉन-वेज थाली के दामों में नरमी आई है।

वेज थाली हुई महंगी

रिपोर्ट के मुताबिक वेज थाली जिसमें रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होती है। इस थाली की कीमत जून में 10 प्रतिशत बढ़कर 29.4 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 26.7 रुपये थी। मई में वेज थाली की कीमत 27.8 रुपये था।

शाकाहारी थाली की कीमतों में कुल वृद्धि का कारण टमाटर की कीमतों में 30 प्रतिशत, आलू में 59 प्रतिशत और प्याज में 46 प्रतिशत की वृद्धि है।

क्यों महंगे हो रहे हैं सब्जियां

क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार प्याज के मामले में रबी के फसलों में गिरावट आई, जबकि मार्च में बेमौसम बारिश के कारण आलू की कम पैदावार देखी गई।

टमाटर की कीमतों में उछाल को लेकर रिपोर्ट में कहा गया कि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में उच्च तापमान के कारण टमाटर की आवक साल-दर-साल 35 प्रतिशत कम हो गई।

रिपोर्ट के अनुसार चावल की कीमतों में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और दाल की कीमतों में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने की तुलना में सब्जी और गैर-सब्जी दोनों प्रकार के खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें- Rishi Sunak Net Worth : ब्रिटेन में सत्ता की जंग हारे सुनक, क्या अमीरी बनी रास्ते का कांटा?

नॉन-वेज थाली का हाल

नॉन-वेज थाली में दाल की जगह चिकन ले लेता है। पिछले महीने यानी जून में नॉन-वेज थाली घटकर 58 रुपये हो गई, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 60.5 रुपये थी। वहीं मई में नॉन-वेज प्रति थाली की कीमत 55.9 रुपये थी।

नॉन-वेज थाली की कीमतों में आई गिरावट को लेकर रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रॉयलर की कीमतों में साल-दर-साल लगभग 14 प्रतिशत की कमी आई है। इस वजह से थाली के दाम गिर गए।

यह भी पढ़ें- Raymond Share: डीमर्जर के एलान के बाद रॉकेट बने रेमंड के स्टॉक, 18 फीसदी तक का उछाल; निवेशकों को मिलेगा फ्री शेयर