Move to Jagran APP

Vegetable Price Hike: प्याज और टमाटर ने फिर दिया महंगाई का झटका, आगे भी राहत के आसार नहीं

Tomato Price Hike आम जनता को गर्मी से राहत मिल गई लेकिन सब्जियों के बढ़ती कीमत से अभी भी उन्हें राहत नहीं मिली है। भारत में हरी सब्जियों के साथ प्याजआलू के दाम तो बढ़ ही रहे हैं लेकिन टमाटर की कीमतों में हर दिन उछाल आ रहा है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आपके शहर में टमाटर कितने रुपये किलो के भाव में बिक रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 05 Jul 2024 04:22 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 04:22 PM (IST)
Tomato Price Hike टमाटर दिखा रहा है तेवर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कई लोगों ने लाल-लाल टमाटर खरीदना बंद कर दिया है। जी हां, पिछले एक महीने में टमाटर के दामों में जबरदस्त उछाल (Tomato Price Hike) आया है। कई शहरों में तो एक किलो टमाटर के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गया है। ऐसे में कई आम जनता ने कहा कि उन्होंने टमाटर खाना बंद कर दिया है।

टमाटर के दाम बढ़ने से पहले प्याज-आलू की कीमतों में तेजी (Vegetable Price Hike) आई थी। इनकी कीमतों में अभी भी तेजी जारी है। लेकिन, इनकी तुलना में टमाटर के दामों में सबसे ज्यादा उछाल आया है।

कितना है टमाटर के दाम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमत 152 रुपये प्रति किलो से ज्यादा है। वहीं राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 120 रुपये में मिल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में टमाटर के दाम 108 रुपये प्रति किलो है।

4 जुलाई 2024 को खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 95.58 रुपये प्रति किलो थी। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में टमाटर सबसे महंगा बिक रहा है।

शहर
खुदरा कीमत (प्रति किलो रुपये)
शाहजहांपुर  162 रुपये
चूरू न्यूनतम दर 31 रुपये
गुरुग्राम 140 रुपये
बेंगलुरु 110 रुपये
वाराणसी 107 रुपये
हैदराबाद 98 रुपये
चेन्नई 108 रुपये

कितना महंगा हुआ टमाटर

उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार एक महीने में टमाटर की कीमतों में 158 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। 3 जून को जहां औसत टमाटर की कीमत 34.73 रुपये प्रति किलो थी वो 3 जुलाई को 55.04 रुपये हो गई थी। आगे भी टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी के आसार है। इसका मतलब है कि आम जनता को अभी सस्ते टमाटर के लिए इंतजार करना होगा।

पिछले साल भी टमाटर की कीमतों में तेजी आई थी। 3 जुलाई 2023 को टमाटर के औसत कीमत 67.57 रुपये प्रति किलोग्राम थी। आपको बता दें कि अगस्त 2023 में टमाटर की कीमत 250 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी।

यह भी पढ़ें- Rishi Sunak: ब्रिटेन में सत्ता की जंग हारे सुनक, क्या अमीरी बनी रास्ते का कांटा?

क्यों महंगा हो रहा है टमाटर

अप्रैल-मई के महीने में देश के कई राज्यों में हीटवेव चल रही थी। ऐसे में तपती गर्मी की वजह से टमाटर का प्रोडक्शन काफी कम हुआ। इस वजह से इसकी कीमतों में तेजी आई। वर्तमान में बारिश और बाढ़ की वजह से टमाटर का प्रोडक्शन कम हो गया और सप्लाई में भी सही से नहीं हो रहा है।

अगर आगे भी ऐसी परेशानी जारी रही तो एक बार फिर से टमाटर 200 रुपये प्रति किलो के भाव पर पहुंच सकता है।

आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर के दौरान टमाटर का उत्पादन कम हो जाता है। टमाटर के पैदावार में कमी आने की वजह से यह मांग और आपूर्ति को पूरा नहीं कर पाती है। कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से भी टमाटर की फसलें खराब हो जाती है।

इसके अलावा पड़ोसी राज्यों से पर्याप्त मात्रा में टमाटर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इन सभी वजह से टमाटर के दाम में तेजी आ रही है।

यह भी पढ़ें- ITR Filing: अगर भूल गए हैं आयकर पोर्टल का पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.