Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सब्जियों ने बिगाड़ा शाकाहारी थाली का जायका, सितंबर में 11 फीसदी बढ़ा भाव

रेटिंग एजेंसी ने रोटी राइस रेट रिपोर्ट में थाली की लागत में वृद्धि के लिए सब्जियों के मूल्य में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है। थाली की कुल लागत में सब्जियों की 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के अनुसार सितंबर में प्याज आलू तथा टमाटर की कीमतें क्रमश 53 50 और 18 प्रतिशत बढ़ीं। वहीं सितंबर में मांसाहारी थाली सस्ती हुई है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
उत्पादन में कमी से दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। महंगे प्याज, आलू और टमाटर के कारण सितंबर में घर पर बनाए जाने वाले शाकाहारी खाने की लागत में बढ़ोतरी रही है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की ओर से शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने घर पर बनाई जाने वाली शाकाहारी थाली की लागत 31.3 रुपये रही है। यह सितंबर 2023 की लागत 28.1 रुपये से 11 प्रतिशत अधिक है। इसी वर्ष अगस्त की 31.2 रुपये के मुकाबले भी पिछले महीने शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है।

रेटिंग एजेंसी ने 'रोटी, राइस, रेट' रिपोर्ट में थाली की लागत में वृद्धि के लिए सब्जियों के मूल्य में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है। थाली की कुल लागत में सब्जियों की 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में प्याज, आलू तथा टमाटर की कीमतें क्रमश: 53, 50 और 18 प्रतिशत बढ़ीं। इसकी वजह प्याज तथा आलू की कम आवक, जबकि भारी बारिश से आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर का उत्पादन प्रभावित रहना रही है।

उत्पादन में कमी से दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि साल की शुरुआत में कीमतों में कटौती के कारण ईंधन की कीमतों में 11 प्रतिशत की गिरावट आई। वहीं, मांसाहारी थाली भोजन की लागत पिछले वर्ष की तुलना में दो प्रतिशत घटकर 59.3 रुपये हो गई, जबकि ब्रायलर (मांस) की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई जिसका इस थाली में 50 प्रतिशत योगदान है। अगस्त की तुलना में मांसाहारी थाली की लागत स्थिर रही है।

(पीटीआई से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें : Billionaire List: शेयर बाजार में हलचल से अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर, जानें कौन-किस पायदान पर