Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Visa Application: कोरोना महामारी के बाद बढ़ गई वीजा आवेदन की संख्या, VFS Global ने जारी की रिपोर्ट

Visa Application वीजा आवेदन को लेकर वीजा सर्विस प्रोवाइडर VFS Global कंपनी ने रिपोर्ट पेश किया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2024 तक वीजा आवेदन की मांग कोरोना महामारी के बाद से सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट में वीजा आवेदन की संख्या में आई तेजी से एक बात तो साफ हो गई है कि विदेशी यात्रा में भी तेजी आई है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 30 Aug 2024 10:13 AM (IST)
Hero Image
2024 के छमाही में बढ़ गए Visa Application

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद से भारत में वीजा आवेदन (Visa Application) की संख्या में शानदार तेजी देखने को मिली है। वीजा आवेदन को लेकर वीजा सर्विस प्रोवाइडर VFS Global कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 की महामारी के बाद से वीजा आवेदन की संख्या में तेजी देखने को मिली है।

रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ें साफ बताते हैं कि कोरोना महामारी के बाद विदेश यात्रा में भी बढ़ोतरी आई।

बढ़ गए वीजा आवेदन

VFS Global ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जून में वीजा आवेदन की संख्या में महामारी के पहले के स्तर को पार कर दिया है। यह आवेदन 2019 की पहली छमाही की तुलना में 2 फीसदी ज्यादा है। वहीं, वर्ष 2023 की तुलना में आवेदन की संख्या 11 फीसदी बढ़ गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक पर्सनलाइज्ड सर्विस में 'वीजा एट योर डोर स्टेप' (VAYD) की मांग में भी वृद्धि हुई है। साल 2019 की तुलना में VAYD की मांग में चार गुना वृद्धि देखने को मिली है। वही, 2023 की पहली छमाही की तुलना में VAYD में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

वीज़ा एट योर डोर स्टेप में आवेदक घर या फिर किसी भी स्थान से वीजा आवेदन के प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं और बायोमेट्रिक एंट्रोलमेंट सर्विस का लाभ भी उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: 30 अगस्त के लिए जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में नोएडा- गुरुग्राम से सस्ता फ्यूल

इन देशों में उपलब्ध है VAYD सर्विस

VFS Global ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत की VAYD सर्विस 16 देशों के लिए उपलब्ध है। इसका मतलब है कि आप घर बैठे इन देशों के लिए वीजा आवेदन कर सकते हैं। घर बैठे आप ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, आइसलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, स्लोवेनिया, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन के लिए वीजा आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- निजी कर्मचारियों के लिए क्या है पेंशन का नियम, कितने साल की नौकरी है जरूरी?