Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विचार से व्यापार तक : व्यवसायिक सीख और मार्गदर्शन से MSME बना रहे हैं अपनी ग्रोथ स्टोरी

Loops N Knots को हरियाणा के अंबाला की रहने वाली मनु गुलाटी ने शुरू किया। यह ब्रांड मुख्य रूप से हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है जहां महिलाएं कुशलतापूर्वक कई आकर्षक वस्तुएं बनाती हैं। दरअसल विकास के नए रास्ते तलाशते हुए मनु 2022 में Walmart Vriddhi Program में शामिल हुईं। विकास के नए रास्ते तलाशते हुए मनु 2022 में Walmart Vriddhi Program में शामिल हुईं।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 27 Jun 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
MSME बना रहे हैं अपनी ग्रोथ स्टोरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Loops N Knots को हरियाणा के अंबाला की रहने वाली मनु गुलाटी ने शुरू किया। यह ब्रांड मुख्य रूप से हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है, जहां महिलाएं कुशलतापूर्वक कई आकर्षक वस्तुएं बनाती हैं।

दरअसल, विकास के नए रास्ते तलाशते हुए मनु 2022 में 'Walmart Vriddhi Program' में शामिल हुईं, जहां उन्होंने जरूरी व्यावसायिक बुनियादी बातें सीखीं। वॉलमार्ट के कार्यक्रम से मार्केटिंग, ग्राहक सेवा, ईकॉमर्स और लॉजिस्टिक्स प्रबंधन की सीख को उन्होंने अपने बिजनेस में लागू किया, जिससे बाजार में उनके प्रोडक्ट की मांग बढ़ी और बिक्री में 30% की वृद्धि हुई।

मनु गुलाटी का कहना है, "हमारी ब्रांडिंग को बेहतर करने से लेकर प्रोडक्ट पैकेजिंग को निखारने तक, लॉजिस्टिक्स को सुव्यवस्थित करने से लेकर हमारी ऑनलाइन उपस्थिति के विस्तार तक - इस कार्यक्रम ने व्यवसाय बढ़ने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान किया है।"

गुलाटी ने कार्यक्रम के तहत व्यक्तिगत सलाह के बेहतरीन अवसर का भी फायदा उठाया। अपने मेंटर की मदद से उन्होंने बिजनेस के दौरान सामने आने वाली अलग-अलग चुनौतियों का समाधान भी ढूंढा। आज गुलाटी अपने समुदाय में एक मजबूत स्तंभ हैं, जो स्थानीय उद्यमियों और साथियों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की दिशा में पहला कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित भी करती हैं।

गुलाटी जैसे अनुभवी उद्यमियों के अलावा, कई नए बिजनेस मालिकों ने 'Walmart Vriddhi Program' में भाग लेकर अपने बिजनेस को सफल और मजबूत बनाया है। जिनल पटेल, अपने वडोदरा स्थित उद्यम Vinayak International को लॉन्च करने के 3 साल बाद 2023 में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। जिनल पटेल की कंपनी नए आयुर्वेदिक पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बनाने में माहिर है। अब ये कंपनी पूरे गुजरात में केशमानी हेयर ऑयल, शैंपू और फेस वॉश जैसे उत्पाद बेचकर एक सुपर स्टॉकिस्ट बन गई है।

इस कार्यक्रम ने पटेल को अपनी व्यावसायिक रणनीति को नया आकार देने में मदद की, खासतौर पर बिक्री के रुझान और उत्पाद नामकरण के आधार पर इन्वेंट्री का प्रबंधन करने में। इसके साथ ही पटेल ने डिजिटल प्रेजेंटेशन के बारे में सीखी गई बातों को भी अपने व्यवसाय के लिए उपयोगी पाया। पटेल ने पूरे देश में अपनी पहुंच रखने वाले फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म पर शामिल होने के बाद, अपने प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए किसी भी अन्य सुविधा की तरह डिजिटल प्रेजेंटेशन के महत्व को समझा।

जिनल पटेल ने कहा कि

कार्यक्रम ने हमें उत्पाद फोटोग्राफी को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया, जिससे QC विफलता दर में भारी गिरावट आई। इस सुधार ने हमारी उत्पाद लॉन्च प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया और स्पष्ट, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट इमेज के साथ ग्राहक अनुभव को बढ़ाया," उन्होंने आगे कहा कि, "कार्यक्रम के मॉड्यूल ने हमारी ऑनलाइन रिटेल स्ट्रेटेजी के लिए एक मजबूत नींव रखी, जिससे कंपनी का विकास और विविधीकरण हुआ। 

ऐसे ही, बेंगलुरु की फर्स्ट जनरेशन की उद्यमी रंजीता ग्रेटा चटर्जी ने 2017 में Greta’s Essentials की स्थापना के साथ एक नए व्यापार की शुरुआत की। उनकी ये यात्रा अलग-अलग अनुभवों से बनी थी। एक NGO में काम करने से लेकर एक इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म का नेतृत्व करने तक, बचपन की यादों से प्रेरित और एसेंशियल ऑयल के प्रति उनके जुनून और बढ़ते वेलनेस बाजार में गहरी समझ से उन्होंने यहां तक का सफर तय किया।

उनके समर्पण के कारण Greta’s Essentials का निर्माण हुआ, जो प्राकृतिक चीजों से तैयार किए गए पर्सनलाइज्ड उत्पादों को ऑफर करता है। उनकी शुरुआती सफलताओं में से एक यह ऐसा प्रोडक्ट था जिसने Keratosis को कम किया, ये त्वचा की एक ऐसी स्थिति है जिससे उनके पति और भतीजी प्रभावित थे। बाद में उन्होंने अपनी बहन की मदद से बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद बनाकर अपने बिजनेस को बढ़ाया।

उत्पाद बनाने में निपुण चटर्जी ने 'Walmart Vriddhi Program' से मिली सीख की मदद से अपने व्यवसाय का विस्तार नए रिटेल चैनलों और फॉर्मेट में किया। वह बताती हैं कि "इस व्यवसाय को शुरू करना मेरा जुनून था और वॉलमार्ट वृद्धि ने मुझे इसकी चुनौतियों से निपटने में मदद की।"

2022 में कार्यक्रम में शामिल होने के बाद, उन्होंने व्यावसायिक दक्षता प्राप्त की और डॉक्टरों, मेडिकल स्टोर और फार्मास्युटिकल प्लेटफार्मों के साथ साझेदारी को बढ़ावा दिया, जिससे बिजनेस और डिस्ट्रीब्यूशन में बढ़ोतरी हुई। कार्यक्रम के समर्थन से, वह सफलतापूर्वक फ्लिपकार्ट पर लिस्ट हो गईं, और त्वचा की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार किया। साथ ही अब वह पूरे देश में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं।

गुलाटी जैसे स्थापित MSME मालिक हों या चटर्जी और पटेल जैसे उभरते उद्यमी, 'Walmart Vriddhi Program' ने उनके आत्मविश्वास और ज्ञान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो उनकी उद्यमशीलता यात्रा और सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। तो अगर आप भी नि:शुल्क 'Walmart Vriddhi Program' का लाभ उठाना चाहते हैं और पूरे भारत के MSME विकास के अवसरों को अनलॉक करना चाहते हैं तो यहां पंजीकरण कर सकते हैं: -

https://www.walmartvriddhi.org/register-with-walmartvriddhi

नोट- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।