Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिनांस, कुकोइन समेत कई टॉप क्रिप्टो एक्सचेंज की वेबसाइटें ब्लॉक; इस वजह से केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

केंद्र सरकार ने बिनांस कुकोइन ओकेएक्स जैसे कुछ शीर्ष वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों की वेबसाइटों को भारत में ब्लाक कर दिया है। यह कदम सरकार द्वारा इन वेबसाइटों की ओर से देश के मनी लांड्रिग कानूनों का पालन नहीं करने के चलते 12 जनवरी को उठाया गया। इससे पहले इन क्रिप्टो एक्सचेंजों को कारण नोटिस भेजा गया था क्योंकि ये पंजीकरण और स्थानीय कर नियमों का पालन करने में विफल रहीं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 13 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
कई टॉप क्रिप्टो एक्सचेंज की वेबसाइटें ब्लॉक, यहां जानें डिटेल

आइएएनएस नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बिनांस, कुकोइन, ओकेएक्स जैसे कुछ शीर्ष वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों की वेबसाइटों को भारत में ब्लाक कर दिया है। यह कदम सरकार द्वारा इन वेबसाइटों की ओर से देश के मनी लांड्रिग कानूनों का पालन नहीं करने के चलते 12 जनवरी को उठाया गया। इससे पहले इन क्रिप्टो एक्सचेंजों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

पहले ही भेजा गया था नोटिस 

पिछले साल 28 दिसंबर को भारत में अवैध रूप से संचालन के लिए बिनांस, कुकोइन, हाउबी, क्रैकन, गेट आओ, बिट्ट्रेक्स, बिटस्टैंप, एमईएक्ससी ग्लोबल और बिटफिनेक्स को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, इन कंपनियों को नोटिस थमाने की वजह थी कि ये कंपनियां पंजीकरण और स्थानीय कर नियमों का पालन करने में विफल रहीं।

इसके चलते वित्त मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को उनके यूआरएल को ब्लाक करने का निर्देश दिया।बिनांस के ग्राहक सहायता केंद्र ने भी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हम बिनांस सहित कई क्रिप्टो फर्मों की आइपी ब्लाक करने संबंधित उठाए गए कदम से परिचित हैं।

यह भी पढ़ें - BRO के कैजुअल मजदूरों के लिए खुशखबरी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 10 लाख रुपये के बीमा को दी मंजूरी

इन यूजर्स को करता है प्रभावित 

यह केवल उन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है जो भारत से इंडियन आइओएस ऐप स्टोर या बिनांस वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। मौजूदा उपयोगकर्ता जिनके पास पहले से ही बिनांस एप है, वे प्रभावित नहीं होंगे।

साथ ही इसमें कहा गया है कि हम स्थानीय नियमों और कानूनों का पालन करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हम उपयोगकर्ता सुरक्षा और वेब-3 उद्योग के विकास को सुनिश्चित करने के लिए नियामकों के साथ निरंतर संचार बनाए रखने को समर्पित हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में एपल ने भी अपने एप स्टोर से बिनांस, कुकोइन समेत कई वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को हटा दिया था।

यह भी पढ़ें - खाद्य महंगाई को लेकर सरकार सतर्क, गेहूं, प्याज, चीनी के निर्यात पर जारी रहेंगे प्रतिबंध