Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Loan क्या होता है, कौन ले सकता है; क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

What is a Gold Loan देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सोने के आभूषणों के बदले लिया गया लोन गोल्ड लोन कहलाता है। जब एक व्यक्ति एक निश्चित राशि के बदले अपना सोना बैंक को सौंप देता है तो इसे गोल्ड लोन की कैटेगरी में रखा जाता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 11 Aug 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
क्या होता है गोल्ड लोन, कब लेना चाहिए गोल्ड लोन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पैसों की जरूरत के समय गोल्ड लोन आपके काम आ सकता है। हालांकि, गोल्ड लोन क्या होता है और इसे कौन ले सकता है जैसी बातों को जानना जरूरी है-

क्या होता है गोल्ड लोन

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, सोने के आभूषणों के बदले लिया गया लोन गोल्ड लोन कहलाता है। जब एक व्यक्ति एक निश्चित राशि के बदले अपना सोना बैंक को सौंप देता है तो इसे गोल्ड लोन की कैटेगरी में रखा जाता है। यह पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए कम दस्तावेजों वाला एक सरल तरीका है। गोल्ड लोन की प्रक्रिया आसान और कम समय लगने वाली होती है। अब सवाल यह आता है कि आखिर गोल्ड लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है, यानी गोल्ड लोन कौन-सी शर्तों के साथ कौन लोग ले सकते हैं।

गोल्ड लोन के लिए पात्रता

एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, 18 से 75 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय निवासी, जो एक बिजनेसमैन, ट्रेडर, किसान, नौकरीपेशा या स्व-नियोजित व्यक्ति है गोल्ड लोन ले सकता है।  बैंक किसी भी ग्राहक को गोल्ड लोन देने से पहले अपने गोल्ड लोन पात्रता कैलकुलेटर के जरिए व्यक्ति की पात्रता की जांच करते हैं।

गोल्ड लोन के लिए डॉक्युमेंट

गोल्ड लोन लेने की कड़ी में यह जानना भी जरूरी है कि इस लोन के लिए बैंक अपने ग्राहकों से कौन-से डॉक्युमेंट की मांग करता है। गोल्ड लोन ले रहे हैं तो यह किसी स्पेसिफिक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर चेक किया जा सकता है। गोल्ड लोन के लिए बैंक द्वारा मांगे गए डॉक्युमेंट्स सेम हो सकते हैं-

  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड या फॉर्म 60

पैन कार्ड के साथ नीचे बताए गए किसी एक डॉक्युमेंट को देना जरूरी होगा।

पैन कार्ड के साथ कौन-से डॉक्युमेंट दे सकते हैं-

  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड

बुलेट पुनर्भुगतान के मामले में कृषि ग्राहक कृषि संबद्ध व्यवसाय दस्तावेज पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो दे सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः BIS Hallmark वाले शुद्ध सोने की चुटकियों में कर सकते हैं पहचान, 3 साइन का रखें बस ध्यान

कब लेना चाहिए गोल्ड लोन

गोल्ड लोन कब लेना चाहिए, यह समझा जाना भी जरूरी है। इस सवाल के जवाब में बैंक की मानें तो जब आपको किसी खास उद्देश्य के लिए धन की आवश्यकता हो, तो आप सोने के बदले ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप इस सुविधा का इस्तेमाल किसी इमरजेंसी के दौरान कर सकते हैं।